Chhattisgarh

CRPF की 75 महिला ‘डेयरडेविल्स’ का मिशन जगदलपुर: दिल्ली के इंडिया गेट से बाइकर्स नक्सलगढ़ रवाना, 17 दिनों में तय करेंगी 1848 किमी का सफर

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने अपना 84वां स्थापना दिवस समारोह मनाने का निर्णय लिया है। इसी को लेकर आजादी के 75वें महोत्सव में सीआरपीएफ की 75 महिला बाइकर, दिल्ली के इंडिया गेट से छत्तीसगढ़ के जगदलपुर के लिए निकली हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर इन महिला बाइकर्स को रवाना किया। इन महिला बाइकर्स 25 मार्च को छत्‍तीसगढ़ के जगदलपुर में पहुंचेगी।

बस्तर जिले में आयोजित सीआरपीएफ के स्‍थापना दिवस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। वह जगदलपुर जिला मुख्यालय से आमसभा को भी संबोधित करेंगे। राज्य के सबसे दक्षिणी क्षेत्र में स्थित बस्तर जिला, सुकमा, दंतेवाड़ा और बीजापुर जैसे जिलों से घिरा हुआ है, जहां सीआरपीएफ के नेतृत्व में सुरक्षा बलों द्वारा बड़े नक्‍सली हमले और जवाबी कार्रवाई की गई है।

रक्षा विशेषज्ञों की मानें यह आयोजन यह संदेश देगा कि वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के सभी क्षेत्रों में बलों का दबदबा है और सशस्त्र नक्सलियों के बहुचर्चित सामरिक जवाबी आक्रामक अभियान (टीसीओसी) के बीच इसका आयोजन किया जाएगा। सीआरपीएफ के अधिकारिक सूत्रों की मानें तो टीसीओसी मार्च-जून में नक्सलियों द्वारा अपने कैडरों को मजबूत करने और सुरक्षा बलों पर बड़े हमले शुरू करने के लिए किया जाता है क्योंकि जंगलों में हरियाली नहीं होती है, जिससे दृश्यता बढ़ती है।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button