Chhattisgarh

भारतीय राज्य पेंनशनर्स महासंघ बस्तर संभाग के पदाधिकारियों ने कलेक्टर बस्तर से की मुलाकात..पेंशनरों ने अपनी समस्याओं से किया अवगत..

 

 

 

रविंद्र दास
जगदलपुर inn24..
भारतीय राज्य पेंनशनर्स महासंघ बस्तर संभाग के पदाधिकारी गण सम्भागीय अध्यक्ष राम नारायण ताटी के नेतृत्व में आज कलेक्टर बस्तर चंदन कुमार से रूबरूमिलकर पेंशनरों की निम्नांकित समस्याओं की ओर कलेक्टर महोदय का ध्यान आकृष्ट कराया ।
पेंशनरों को शासन की योजना के तहत निः शुल्क दवाइयां उपलब्ध कराया जाना है किन्तु कुछ व्यवहारिक दिक्कतों के कारण बुजुर्ग पेंशनरों को इस योजना का पूरा- पूरा लाभ नही मिल पा रहा है ।
पेंनशनर्स संघ की ओर से इस व्यवस्था को दुरुस्त करने निम्नांकित सुझाव दिया गया ।
01 वर्तमान व्यवस्था के तहत बुजुर्ग पेंशनरों को मेडिकल कॉलेज डिमरापाल के चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा लिखे गए पर्ची के आधार पर ही निःशुल्क दवाइयां मिलती है । अत्यधिक दूरी की वजह से कई पेंशनर इस लाभ को पाने से वंचित हो जाते हैं ।
संगठन ने सुझाव दिया कि मेडिकल कालेज के चिकित्सा विशेषज्ञों की तरह महारानी अस्पताल के चिकित्सा विशेषज्ञों को भी पेंशनरों को निशुल्क दवाइयां मिल सके इस हेतु पर्ची लिखने के लिए अधिकृत किया जाना चाहिए ।
02 बुजुर्ग पेंशनरों को महारानी स्थित रेड क्रास से निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध हो इस हेतु मेडिकल कॉलेज के साथ -साथ महारानी स्थित रेड क्रास के लिए शासन स्तर से पृथक से आबंटन उपलब्ध हो यह व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना चाहिए ।
कलेक्टर महोदय ने रेड क्रास के लिए पृथक आबंटन मिले इस हेतु शासन को पत्र लिखने का भरोसा दिलाया ।
बुजुर्ग पेंशनरों को प्रत्येक माह बैंक से पेंशन लेने के लिए बैंक के काउंटर के सामने घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ता है ।
अतएव बुजुर्ग पेंशनरों के लिए स्थानीय बैंकों में अलग से काउंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश बैंकों को जारी करने का अनुरोध कलेक्टर महोदय से किया गया ।
कलेक्टर महोदय ने इस हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया ।
कलेक्टर महोदय को प्रत्येक विभाग में लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से हो इस हेतु d .d .o को आवश्यक दिशा निर्देश देने का आग्रह किया गया ताकि पेंशनरों को भटकना न पड़े ।
कलेक्टर महोदय ने d .d .o की बैठक में इस हेतु आवश्यक दिशा निर्देश देने का भरोसा दिलाया ।
संगठन की ओर से मिलने वालों में सम्भागीय अध्यक्ष राम नारायण ताटी ,आई ,सुधाकर राव ,d रामन्ना राव ,नागेश कापेवार ,एल एस नाग एवम दिनेश सिंघल शामिल हैं ।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button