Chhattisgarh

नही मिला लकवाग्रस्त राधिया बाई को जीवनकाल में परिवार पेंशन का लाभ  जिम्मेदार अधिकारियों ने नही ली सुध लकवा ग्रस्त रधिया बाई की  पेंशन पाने की आस लिए अंततः 03 मई को चल बसी रधिया बाई 

 

जगदलपुर inn24.बस्तर को चारागाह समझने वाले अधिकारी मानवीय मूल्यों को कुचलकर मंशा पूरी न होने पर शासन की योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को किस कदर वंचित करते हैं इसकी बानगी राधिया बाई के पेंशन मामले में बखूबी देखी जा सकती है ।सिस्टम में न जाने का खामियाजा भुगतना पड़ा बे कसूर रधिया बाई को । विगत 15 माह से परिवार पेंशन का बाट जोहते हुए अंततः 03 मई को चल बसी लकवा ग्रस्त रधिया बाई ।
यदि जिम्मेदार अधिकारी समय पर सुध लेकर कार्य करते तो निः संदेह रधिया बाई को जीवन काल में परिवार पेंशन का लाभ मिल गया होता ।
अतः ऐसे गैर जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जानी चाहिए ।
उक्त बातें भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ बस्तर संभाग के अध्यक्ष राम नारायण ताटी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कही ।
ताटी ने जानकारी देते हुए कहा कि रधिया बाई के पति दरियाव सिंह नेताम प्रा शाला अलनार वि खंड जगदलपुर में प्र अ के पद पर कार्य करते हुए 31,05,2018 को सेवा निवृत्त हुए तथा 27,12,2021 को उनका निधन हो गया ।नियमानुसार पति के निधन के बाद पत्नी रधिया बाई को परिवार पेंशन का लाभ दिया जाना था ।जो कि समय पर नही दिया गया ।जब संगठन के संज्ञान में यह मामला आया तो अखबारों के माध्यम से शासन प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया गया । संबंधित कार्यालयों से भी संपर्क किया गया तो ज्ञात हुआ कि लिपिकीय त्रुटि से रधिया के स्थान पर कार्यालयीन दस्तावेजों में राघिया अंकित हो गया जिसको दुरुस्त करने में अधिकारियों ने सवा साल लगा दिए ।
मामले की जानकारी लेने पर अधिकारी संबंधित को लाभ दिलाना छोड़कर एक दूसरे कार्यालय पर दोषारोपण करते हुए नजर आए एवम अपनी सफाई देने लगे ।
रधिया बाई को आखिर पेंशन नसीब नही हुआ और वह 03 मई को चल बसी ।
श्री ताटी ने कहा इस प्रकरण से ऐसा प्रतीत होता है कि जिला मुख्यालय के कार्यालयों में आपसी समन्वय का नितांत अभाव है । उच्च कार्यालयों का अधीनस्थ कार्यालयों पर कोई प्रभावी नियंत्रण भी नहीं है।
श्री ताटी ने संगठन की ओर से जिला प्रशासन से इस मामले की जांच करते हुए दोषी अधिकारियों के विरुद्ध तत्काल दंडात्मक कार्यवाही करने की मांग की है ।
श्री ताटी ने पीड़ित परिवार में रधिया बाई के पुत्र धीरज सिंह नेताम को परिवार पेंशन में जमा राशि को अति शीघ्र दिलाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने की भी की मांग की है ।
मांग करने वालों में आर एन ताटी,आई सुधाकर राव , डी रामन्ना राव ,रमापति दुबे ,नागेश कापेवार ,अब्दुल सत्तार , डी के सिंघल ,नीलम जग्गी ,मीता मुखर्जी , जयमनी ठाकुर , वरलक्ष्मी पामभोई एवम राधा पामभोई शामिल हैं ।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button