ChhattisgarhJanjgir Champa

दिनांक 26.05.23 को श्रीमती किरणमयी नायक, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़, राज्य महिला आयोग, रायपुर द्वारा परिवार परामर्श केन्द्र का भ्रमण किया गया

भ्रमण के उपरांत पुलिस अधीक्षक महोदय से परामर्श केन्द्र भवन परिसर का आधारभूत संरचना एवं दैनिक क्रियाकलापों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।

जांजगीर चाम्पा – दिनांक 26 मई 2023 को श्रीमती किरणमयी नायक, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग, रायपुर छ0ग0 द्वारा महिला परामर्श केन्द्र का भ्रमण किया गया। जिसमें महिला परामर्श केन्द्र में उपस्थित परामर्शदात्रीयों से परिचय प्राप्त किया गया। जिसमें पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा परिवार परामर्श केन्द्र भवन परिसर का आधारभूत संरचना एवं दैनिक क्रियाकलापों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।
परिवार परामर्श केन्द्र जांजगीर में काफी संख्या में मामलों की सुनवाई होती है। विगत वर्षों से लगातार जिले में परिवार परामर्श केन्द्र में आवेदनों की संख्या में काफी वृद्धि हो रही है। वर्ष 2019 में 441 आवेदन प्राप्त हुये थे जिसमें 158 प्रकरण में राजीनामा, वर्ष 2020 में 540 आवेदन पत्र प्राप्त हुयेे जिसमें 183 प्रकरण में राजीनामा, वर्ष 2021 में 772 आवेदन पत्र प्राप्त हुये जिसमें 276 प्रकरण में राजीनामा, वर्ष 2022 में 882 आवेदन पत्र प्राप्त हुये जिसमें 411 प्रकरण में राजीनामा एवं वर्ष 2023 में दिनांक 15.05.23 की स्थिति में 294 आवेदन पत्र प्राप्त हुये जिसमें 115 प्रकरणों में राजीनामा कराई गई है। ज्यादातर प्रकारणों में काउंसलर द्वारा प्रयास कर दोनों पक्षों को समझाईश देकर राजीनामा कराकर परिवार को बिखरने से बचाया गया है जिससे आम जनता को काफी राहत मिली है। परिवार परामर्श केन्द्र में लोगों के काफी संख्या में आवाजाही को ध्यान में रखते हुए आम जनता के लिए एक परिवार परामर्श केन्द्र की आधारभूत संरचना जैसे आगंतुकों के बैठक की उचित व्यवस्था, स्वच्छ पानी पीने की व्यवस्था, उनके बच्चों के खेलने के लिए चिल्ड्रन कार्नर, कूलर आदि के संबंध में चर्चा हुई। माननीय अध्यक्ष महोदया द्वारा परामर्शदात्री के सदस्यों की निष्ठापूर्वक कार्य करने के लिए प्रशंसा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button