AAj Tak Ki khabar

VIDEO : जब SECL का अमला बुलडोजर लेकर पहुँचा खम्हरिया की बस्ती उजाड़ने ,राजस्व मंत्री पहुचें ग्रामीणों के बीच,निरुत्तर हुए GM उठकर भागे

कोरबा – SECL कुसमुंडा के जमीनी अमले को लेकर SECL के GM बुलडोजर लेकर स्वयं खम्हरिया बस्ती पहुँच गए ग्रामीणों के भारी विरोध के बावजूद SECL का अमला खाली पड़ी जमीन पर बुलडोजर चला रहा था इस बीच अचानक राजस्व मंत्री सदलबल मौके पर पहुँच गए तब SECL के अफसर बगले झांकने लगे । देंखे वीडियो…

पढ़ें पूरी खबर…. दरअसल SECL लगभग ४० वर्ष पूर्व अधिग्रहित की गई भूमि को खाली करवाने के कवायद कर रही है इस बीच SECL ने खम्हरिया के ग्रामीणों को नोटिश जारी कर स्थल खाली करने को कहा था लेकिन ग्रामीण कुछ शर्तों के साथ बस्ती खाली करने की मांग कर रहे है,इस संबंध में कलेक्टर कोरबा से गुहार लगाई गई थी कलेक्टर ने SECL महाप्रबंधक को दिनांक 11 मई को पत्र लिखकर ग्रामीणों की समस्यों के निराकार का आदेश दिया था लेकिन SECL प्रबंधक कलेक्टर आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए ग्रामीणों के मकान खाली कराने आमादा है। आज बुधवार को पुनः SECL के GM संजय कुमार मिश्रा बुलडोजर लेकर ग्राम खम्हरिया पहुँच गए इसकी जानकारी राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को होने पर वे तत्काल मौके पर पहुँच गए और ग्रामीणों की तरफ से GM संजय मिश्रा से कुछ सवाल करने लगे संजय मिश्रा जब निरुत्तर हुए तब वे अपनी वाहन में बैठकर जाने लगे इस बीच पत्रकारों ने भी श्री मिश्रा से सवाल पूछना चाहा लेकिन वे उत्तर देने की बजाय वहां से चल दिये ।

कलेक्टर ने पत्र में क्या कहा

कलेक्टर ने SECL को पत्र लिखकर स्पष्ट निर्देश दिए है कि – ग्राम खम्हरिया के भू-विस्थापितों एवं भू-स्वामियों जनप्रतिनिधि एवं एसईसीएल प्रबंधन की उपस्थिति में दिनांक 24.04.2023 हुई बैठक में निम्नलिखित बिन्दुओं पर चर्चा के संबंध में इस कार्यालय को अवगत कराया गया है।

01. ग्राम खम्हरिया के मूल भू-स्वामियों के परिसमपत्तियों का मूल्यांकन कर मुआवजा दिया जाए।

02. पात्र भू-स्वामियों को विस्थापन लाभ (R&R) दिया जाए। 

03. खम्हरिया ग्राम की पुरानी बस्ती को मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित किया जाए जैसे मंगलभवन खेलमैदान, देवस्थल तलाब एवं निस्तारी के लिए अगल से जमीन छोड़ा जाए।

04. बचे हुए मूलग्रामवासियों जिनके आश्रित 18 वर्ष से ऊपर हो चुके है उनके लिए वैकल्पिक रोजगार की व्यवस्था की जाए।

05. जिस स्थान पर पुरानी बस्ती है उसे नए स्थान पर ग्राम वासियों को पुर्नविस्थापित किया जाए एवं पुरानी जगह को जो देवस्थल पे बसा हुए है उसे विकसित किया जाए।

06. बचे हुए स्थायी रोजगार प्रकरणों पर शीघ्र निराकरण कर नौकरी देने के पश्चात् आगे की कार्यवाही की जाए। इस स्पष्ट आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए SECL प्रबंधन ने ग्राम खम्हरिया में बुलडोजर लेकर पहुच गए जिससे वहां स्थिति विस्फोटक बनी हुई थी।

मंत्री की दो टूक…..

इस संबंध में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने SECL GM संजय कुमार मिश्रा से दो टूक कहा कि कलेक्टर के पत्र में उल्लेखित इन छः बिंदुओं पर पहले अमल करें उसके पश्चात ही ग्राम खम्हरिया में कार्यवाही के लिए आएं वरना मेरे विरोध का सामना करना पड़ेगा इतना सुनते ही SECL के GM वहां से उठकर चले गए यही ग्रामीणों का आक्रोश इतना ज्यादा था कि कोई भी अप्रिय घटना घट सकती थी ।

GM संजय मिश्रा ने पत्रकारों से कहा…

इस संबंध में वहां समाचार संकलन के लिए पहुचे पत्रकारों ने श्री मिश्रा का पक्ष जानना चाहा लेकिन वे पत्रकारों के सवालों का जवाब नही दे सके और जवाब PRO से पूछने की बात कहते रहे लेकिन बात बात में उन्होंने ये जरूर कहा कि मुझे बेइज्जत्ति लग रही थी इस लिए मैं जा रहा हूँ ।

मंत्री के सवाल से क्यों घबराए GM 

मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने GM से सवाल पिछते हुए कहा कि आपने कलेक्टर के आदेश पर क्या काम किया है GM मिश्रा ने कहा हम करेंगे इस पर मंत्री ने कहा कि SECL की जुबान पक्की नही है आप लोग न समय से मुआवजा सेड है और न ही नौकरी देते है कोरबा क्षेत्र की जितनी माईनस है और जहां भी बसाहट है मुझे चल कर दिखाइए की कहा आपने मूलभूत सुविधाएं दी हुई है कोरबा में SECL के क्वाटर्स की हालात जर्जर है सड़को का पता ही नही है पानी की सप्लाई अक्सर बाधित रहती है इतना सुनना था कि GM मिश्रा उठकर चलते बने ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button