AAj Tak Ki khabarTaza Khabar

Israel Hamas War: हमास पर पानी से कहर बरपाएगा इजरायल! तबाह हो सकता है पूरा गाजा, UN की बढ़ी टेंशन

Israel Hamas War: हमास पर पानी से कहर बरपाएगा इजरायल! तबाह हो सकता है पूरा गाजा, UN की बढ़ी टेंशन

इजरायली सेना ने हमास को नेस्तनाबूद करने की कसम खाई है. ऐसे में बीते 80 दिनों से गाजा पट्टी स्थित हमास के ठिकानों पर इजरायल लगातार बम बरसा रहा है. इजरायली बमबारी में अब तक हमास के हजारों अड्डे तहस-नहस हो चुके हैं हालांकि अभी भी हमास की कई सुरंगे मौजूद हैं, जिसमें हमास के लड़ाके महफूज हैं. ऐसे में अब हमास को पूरी तरह मिटाने के लिए इजरायली सेना पानी से कहर बरपाने की योजना बना रहा है.

दरअसल, इजरायल अब हमास की अंडरग्राउंड सुरंगों में समुद्र का नमकीन पानी भरने का प्लान बना रहा है. इजरायली डिफेन्स फ़ोर्स का मानना है कि समुद्र के पानी से हमास के सारे ठिकाने तहस नहस हो जाएंगे. हालांकि इजरायल की इस योजना पर एक वरिष्ठ जलविज्ञानी ने अपनी चिंता जाहिर की है. गार्जियन के साथ बातचीत में जलविज्ञानी ने कहा है कि इजरायल द्वारा हमास के सुरंग नेटवर्क को समुद्री जल से भरने की संभावित योजना से गाजा के आम लोग प्रभावित होंगे.

बद से बदतर हो जाएंगे गाजा के हालात 

जलविज्ञानी ने कहा है कि अगर इजरायल अपने योजना के अनुसार हमास के सुरंगों में समुद्री पानी छोड़ता है तो गाजा के हालात और बदतर हो जाएंगे. यहां पहले से ही पीने योग्य पानी और खाने की कमी है. और इजरायल के इस कदम से गाजावासी भूखे प्यासे मरने को मजबूर हो जाएंगे . इसके साथ ही 141 वर्ग मील क्षेत्र में जो थोड़ी सी कृषि है, वह समुद्र के पानी से पूरी तरह बर्बाद हो जाएगा .

पंप तैनात कर चुका है इजरायल 

मीडिया रिपोर्टों, तस्वीरों और सैटेलाइट इमेज के जरिए पता चला है कि इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा पट्टी के पूर्वी तट पर पंप स्थापित किए हैं, जिसका उपयोग वे लाखों गैलन समुद्री जल को सुरंगों में पंप करने के लिए कर सकते हैं. अमेरिकी सैन्य अकादमी वेस्ट प्वाइंट के एक अध्ययन के अनुसार, अक्टूबर में युद्ध की शुरुआत में गाजा में 310 मील (500 किमी) तक फैली 1,300 सुरंगें थीं. अनुमान लगाया गया है कि इन्हें पूरी तरह भरने में हजारों लीटर पानी लगेगा.

बता दें कि गाजा में मौजूद सुरंगों के जरिए हमास लड़ाके गोरिल्ला वॉर करते थे. फिलहाल इजरायल की तरफ से इस योजना को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. हालांकि तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button