AAj Tak Ki khabarHealthIndia News Update

रोजाना हो सकती है 15000 संक्रमितों की मौत, भयंकर विकराल रूप लेगी कोरोना की ये लहर, रिपोर्ट में किया दावा

कोरोना संक्रमण ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में एक बार फिर दस्तक दी है। बात भारत की करें तो यहां रोजाना हजारों नए मरीज सामने आ रहे हैं। वहीं, संक्रमितों की मौत का सिलसिला भी शुरू हो गया है। साथ ही एक्सपर्टस ने चेतावनी दी है कि आगामी दो हफ्ते के भीतर कोरोना संक्रमण चरम पर हो सकता है। लेकिन इस बीच एक स्वास्थ्य विश्लेषक फर्म ने जो दावा किया है उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

दरअसल लंदन की Airfinity Ltd. नामक फर्म का दावा है कि जलवायु परिवर्तन, अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में बढ़ोतरी, बढ़ती जनसंख्या और जानवरों से इंसानों में फैलने वाली बीमारियों के चलते महामारी फैलने की आशंका बनी हुई है। हालांकि कंपनी ने ये भी कहा है कि अगर नई संक्रामक बीमारी का पता चलने के बाद 100 दिनों के भीतर ही उसकी वैक्सीन बना ली जाएगी तो महामारी का खतरा कम होकर 8 प्रतिशत तक रह जाएगा।

कंपनी का कहना है कि अगर हालात बिगड़ते हैं और काबू से बाहर हो जाते हैं तो बर्ड फ्लू जैसे वायरस के संक्रमण से अकेले ब्रिटेन में ही हर दिन 15 हजार लोगों की मौत हो सकती है। बीते दो दशकों में दुनिया ने तीन बड़ी महामारी देखी हैं, जिनमें कोरोना महामारी, सार्स, MERS और स्वाइन फ्लू जैसी महामारी शामिल है।

H5N1 बर्ड फ्लू का संक्रमण भी चिंता बढ़ा रहा है। हालांकि अभी इससे संक्रमित लोग की संख्या कम है और इसके इंसानों से इंसानों में फैलने के भी संकेत नहीं मिले हैं। हालांकि पक्षियों और स्तनधारी जीवों में फैलने की दर तेज है, जिससे चिंता बनी हुई है। कई खतरनाक बीमारियों जैसे जीका, मर्स आदि का वैक्सीन भी अभी तक नहीं मिल सकी है। ऐसे में स्वास्थ्य वैज्ञानिकों को तुरंत ऐसे कदम उठाने होंगे, जिससे भविष्य में आने वाली महामारी से निपटा जा सके।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button