देश

PM Awas Yojana Gramin List 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट जारी, सभी लोगो के खाते में आ गए पहली क़िस्त

PM Awas Yojana Gramin List 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट जारी, सभी लोगो के खाते में आ गए पहली क़िस्त

PM Awas Yojana Gramin List 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट जारी, सभी लोगो के खाते में आ गए पहली क़िस्त प्रधानमंत्री आवास योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ आर्थिक रूप से कमजोर और जो रहने के लिए मकान नहीं बनवा पा रहे हैं उनके लिए है इस योजना के तहत सरकार द्वारा घर बनवाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाती है जिसमें सहायता राशि लाभार्थी के खाते में सीधे डाला जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान बनवाने के लिए सरकार द्वारा 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाती है।




बता दें कि अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लिस्ट में आपका नाम होने पर योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी। परंतु राज्य सरकार ने इसकी समयावधि बढ़ाकर 2024 तक किया गया है इस तरह लाभार्थियों को योजना का लाभ 2024 तक प्राप्त होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपको बता दें की लाभार्थियों की सूची जारी कर दी गई है।

PM Awas Yojana Gramin List 2024 पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची 2024

सरकार द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा का लाभ जिन-जिन देशवासियों को प्राप्त हुआ है वह ऑनलाइन सूची में अपना नाम देखने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार कुछ स्टेप्स के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Gramin List 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट जारी, सभी लोगो के खाते में आ गए पहली क़िस्त

यह भी पढ़े: OnePlus Nord CE 4 Lite 5G Smartphone: अब Oppo Vivo और Redmi की बैंड बजाने आ गया OnePlus का सस्ता फ़ोन

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत योजना का लाभ पाने के लिए जिन्होंने भी आवेदन किया है उनके लिए बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करना जरूरी है लिस्ट चेक करने से योजना का लाभ पानी के लिए आपका नाम लिस्ट में है या नहीं इसका पता चल जाएगा। अगर लिस्ट में आपका नाम है तो इस साल आपको आवाज बनाने के लिए सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिससे आप अपना मकान बना सकते हैं। और अगर बेनिफिशियरी लिस्ट में आवेदक का नाम नहीं है तो आवेदक को थोड़ा इंतजार करना होगा या फिर आप ऊपर बताए गए तरीके से सूची मे अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरतमंद के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना जरूरी है इसके पश्चात ही आप को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है।

  • आवेदन करने वाले का आधार कार्ड।
  • मनरेगा  जॉब कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • बैंक में खाता  इसके अलावा पासबुक के पहले पृष्ठ की फोटो कॉपी
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी प्राप्त होगी How much subsidy will be received under Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण दोनों योजनाएं संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में 2.67 और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1.20 लाख की सब्सिडी दी जाएगी पहाड़ी क्षेत्र के रहने वालों के लिए 1.30 लाख मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है यह धनराशि लाभार्थी के खाते में किस्तों में डाली जाती है।

यह भी पढ़े: Hero Splendor Plus Sports edition 2024 आ रही है और भी ज्यादा स्पोर्टी लुक में, लगातार बढ़ रही डिमांड

पीएम आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया Process to see your name in PM Awas Yojana list

इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको होम पेज के बेनिफिशियरी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां प्रधानमंत्री आवास योजना  पर क्लीक करना होगा इस तरह आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया के पश्चात आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची खुलकर आ जाएगी। जिसमें आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप से पीएम आवास योजना लिस्ट कैसे देखें? How to view PM Awas Yojana list from mobile app?

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में अधिक जानकारी आप अपने मोबाइल फोन से भी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको ऐप डाउनलोड करना होगा ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। जहां सर्च ऑप्शन पर जाकर PMAY अर्बन लिखना होगा, यहां आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया के द्वारा आपके मोबाइल फोन पर प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन ऐप डाउनलोड हो जाएगा अब आप ऐप ओपन करके प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री आवास के अंतर्गत अन्य संबंधित जानकारी इस ऐप से प्राप्त कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Gramin List 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट जारी, सभी लोगो के खाते में आ गए पहली क़िस्त

यह भी पढ़े: दुनिया की सबसे बड़ी योद्धा मां होती है फिर एक बार ये साबित हुवा, बच्चों की खातिर खुंखार कोबरा से लड़ पड़ी

देश में ऐसे कई लोग हैं जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जबकि वह इस योजना के पात्र हैं ऐसी स्थिति में योजना के अंतर्गत आने वाली परेशानियों की शिकायत विभाग में तथा सोशल मीडिया के माध्यम से कर सकते हैं। याद रहे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास योजना की पात्रता होनी आवश्यक है इसके बारे में आपको पहले बताया जा चुका है।

आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लिस्ट में अगर आपका नाम आता है तो आप अपने सपनों का पक्का मकान बनवाने के लिए सक्षम हो पाते हैं इसके लिए आपको सरकार द्वारा 1,20000 की राशि दी जाती है इस लेख में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जारी किए गए लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया बताई गई है अगर आपको किसी प्रकार की परेशानी आती है तो आप यहां कमेंट करके परेशानी का हाल प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button