AAj Tak Ki khabarTaza KhabarTechTrending News

Password याद रखना अब जरूरी नहीं, गूगल में चलेगा Passkey, बस एक क्लिक में अकाउंट होगा पहले से ज्यादा सुरक्षित

स्मार्टफोन, लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले हर किसी के पास जीमेल अकाउंट होता ही है. हमारी प्राइवेसी को किसी तरह का खतरा न हो इसके लिएक जीमेल में एक स्ट्रांग पासवर्ड रखना जरूरी होता है. कई डिजिट वाले लंबे पॉसवर्ड को बनाने में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इसे याद रखना बड़ा मुश्किल है. अगर आप भी अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो अब आपकी इस समस्या को गूगल ने सॉल्व कर दिया है. आप अब बिना पासवर्ड फिल किए ही जीमेल को एक्सेस कर पाएंगे.

बता दें कि Google ने इस हफ्ते पासकीज की घोषणा की. यह एक डिजिटल क्रेडेंशियल है, जो सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर पर्सनल Google अकाउंट के लिए यूजर अकाउंट और वेबसाइट या एप्लिकेशन से जुड़ा हुआ है. इस सुविधा के साथ यूजर अपने अकाउंट में साइन इन करने के लिए अपने पासवर्ड में पंच-इन या 2-स्टेप वेरिफिकेशन किए बिना पासकी बना और उपयोग कर सकते हैं.

क्या है Google Passkey?

Google Passkey यूजर्स को पासवर्ड इस्तेमाल किए बिना ऐप्स और वेबसाइट्स में साइनइन करने की अनुमति देता है. यह यूजर की डिवाइस पर बायोमेट्रिक सेंसर, पिन या पैटर्न से वेरिफाई करता है. Passkey अब सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर Google अकाउंट्स के लिए उपलब्ध हैं और जल्द ही अन्य सर्विसेज द्वारा भी सपोर्टेड होंगी. अब Google Passkey कैसे इस्तेमाल करनी है और इसके बेनिफिट्स क्या हैं ये हम आपको यहां बता रहे हैं.

ऐसे क्रिएट करें Google Passkeys

एक नया पासकी बनाना काफी सरल और त्वरित प्रक्रिया है. पासकी जनरेट करने के लिए myaccount.google.com पर जाएं और ‘सिक्योरिटी’ टैब पर नेविगेट करें. ‘आप Google में कैसे साइन इन करते हैं’ सेक्शन के तहत, आपको ‘पासकी’ नाम का एक विकल्प दिखाई देगा, जिस पर टैप करने से आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां, आप स्वचालित रूप से बनाए गए पासकी की सूची देख सकते हैं. नीचे की ओर स्क्रॉल करें और आपको ‘Create a passkey’ विकल्प दिखाई देगा. इस पर टैप करें और डिवाइस आपसे आपका पिन या बायोमेट्रिक्स मांगेगा. इसे प्रमाणित करें और फिर आपका पासकी बन जाता है.

Google Workspace अकाउंट के एडमिनिस्ट्रेटर के पास जल्द ही साइन-इन के दौरान अपने यूजर्स के लिए पासकी इनेबल करने का ऑप्शन होगा. जबकि पासवर्ड और टू-स्टेप वेरिफिकेशन (2SV) अभी भी Google अकाउंट के लिए काम करेंगे. पासकी एक अतिरिक्त विकल्प होगा जिसका उपयोग लोग साइन इन करने के लिए कर सकते हैं.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button