खेती-किसानी

जल्दी कीजिये इसकी खेती मार्केट में आने वाली है इसकी सुपर डिमांड , जानिए कैसे करे 

जल्दी कीजिये इसकी खेती मार्केट में आने वाली है इसकी सुपर डिमांड , जानिए कैसे करे 

जल्दी कीजिये इसकी खेती मार्केट में आने वाली है इसकी सुपर डिमांड , जानिए कैसे करे आपको तो पता ही है की हमारे देश में बहुत अधिक मात्रा में खेती की जाती है , इसलिए हम आपके लिए लाये है खेती करने का तरीका आप सफ़ेद बैगन की खेती कर सकते है, जिससे आप लाखो कमा सकते है ,बैगन भारत की हर घर की रसोई में पाया जाने वाली सब्जियों में से एक है।





इसे भी पढ़े :-कम कीमत में इतना अच्छा फोन और कहि नहीं मिलेंगे,जल्दी जानिए फ़ोन के बारे में 

कितने प्रकार के होते है बैंगन

देखिये बैंगन तो आप सभी के घर में उपलब्ध होते है और सभी के घर पर होती है लेकिन ज्यादा तर बैगन का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में 2 तरीके के बैगन आते हैं एक हरे रंग का और दूसरा काले रंग का लेकिन आपको जानकरी के लिए बता दे की बैगन की बहुत सी किस्मे होती है। उन्ही किस्मो में से एक सफ़ेद रंग का भी बैगन होता है। यह बैगन पूरी तरह से सफ़ेद होता है अजबकी इसका डंठल हरा होता है। आपको बता दे की सफ़ेद बैगन को लोग आजकल काफी ज्यादा पसंद करते है जिसकी वजह से मार्किट में यह सफ़ेद बैगन बहुत बिक रहा है।

किस समय होतीं है बैंगन की खेती

जल्दी कीजिये इसकी खेती मार्केट में आने वाली है इसकी सुपर डिमांड , जानिए कैसे करे  आपको तो पता ही है की हरघर में बैगन की सब्जी को लोग बहुत पसंद करते है , आपको बता दे की इसकी खेती आप पूरे वर्ष तक सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में कर सकते है ,यह ऐसी खेती है, जो किसानो को लंबे समय तक उतपादन देती है जिससे उनकी कमाई में वृद्धि होती है। सफ़ेद बैगन की खेती करके कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते है।सफ़ेद बैगन एक ऐसी सब्जी है जिसे पूरे वर्ष उगाया जा सकता है। इसलिए बैंगन की खेती किसी मौसम मे बड़े आसानी से की जा सकती है। किसी भी मौसम में उगने वजह से आप इसकी खेती आसानी से कर सकते है ,और इससे भरप मुनाफा भी होने वाला है।

इसे भी पढ़ें :-अंडर बजट कार ढूंढ रहे हो,मै दावे के साथ कह सकता हु यह न्यूज़ पढ़ने के बाद आपको कहि ओर जाने की जरूरत नहीं पढेंगी 

जल्दी कीजिये इसकी खेती मार्केट में आने वाली है इसकी सुपर डिमांड , जानिए कैसे करे

मार्केट में बढ़ रहे बैंगन की डिमांड

मार्केट में सफ़ेद बैंगन कम मिलते है इस लिए इसकी डिमांड अधिक है वैसे भी आपको बता दे जैसे की आपको पता ही ह आपको तो पत ही है की हमारे घर में बैगन लगभग सभी लोग लाते ही है , इसकी इतनी डिमांड के चलते आप सफेद बैगन की खेती कर सकते है। आपको बता दे की आप पहले एक हेक्टेयर बैंगन की खेती में पहली हार्वेस्टिंग तक ही आपका करीब 2 लाख रुपये तक खर्च हो जाएगा। आपको बता दे की इसकी खेती करने के लिए आपको 4 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे , फिर आप इससे मोटा पैसा करीब 10 लाख रुपए तक कमा सकते है।

आप सफ़ेद बैंगन की खेती से कितना मुनाफा बना सकते है

मोटा मुनाफा बनाने के लिए आपको अच्छे लग्न से खेती करना पड़ेंगी वैसे आपको बता दे की वहीं साल भर में एक हेक्टेयर से 100 टन तक बैंगन मिलेगा, जिसका साल भर अलग-अलग मांग के हिसाब से अलग-अलग दाम मिलेगा। अगर आपको मंडी में औसत भाव 10 रुपये भी मिलता है तो आपको बैंगन की फसल से कम से कम 10 लाख रुपये की कमाई होगी। आप भी सफेद बैगन की खेती करकर बहुत अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते है

इसे भी पढ़े :-यह फसल की खेती से आपको मालामाल बनने से कोई नहीं रोक सकता,महीने के आएंगे 5 से 10 लाख रूपए 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button