India News Update

सरकार दे रहे महिलाओ को सुख-सुविधा अब उठाये Free Solar Stove Yojana का भरपूर लाभ जाने सम्पूर्ण जानकारी

सरकार दे रहे महिलाओ को सुख-सुविधा अब उठाये Free Solar Stove Yojana का भरपूर लाभ जाने सम्पूर्ण जानकारी

सरकार दे रहे महिलाओ को सुख-सुविधा अब उठाये Free Solar Stove Yojana का भरपूर लाभ जाने सम्पूर्ण जानकारी। नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम आपके लिए सोलर स्टोव से जुड़ी महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी लेकर आए हैं। दोस्तों ऐसा माना जाता है कि अगर किसी देश को विकास और तरक्की करनी है तो सबसे पहले अपने देश के गरीब और पिछड़े लोगों का विकास करना जरूरी है। ताकि देश का विकास अपने आप सफल हो सके। इसे देखते हुए, भारत सरकार गरीबों के कल्याण और पिछड़े वर्गों के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं और योजनाओं की शुरुआत कर रही है।





यह भी पढ़े :-Yamaha की इस बाइक के आगे KTM भी भरने लगी पानी लुक और कड़कते फीचर्स ने लूट ली सारी महफ़िल

Solar Cooking Stove Subsidy

हर गुजरते दिन के साथ रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती जा रही है. ऐसे में इंडक्शन कुकटॉप मददगार हो सकता है। लेकिन बिजली की प्रति यूनिट कीमत बढ़ रही है। ऐसे में ये दोनों तकनीकें ज्यादा समय तक कारगर नहीं रहती हैं। ऐसे में सरकार की ओर से एक नई तकनीक पेश की गई है, जिसके जरिए जिंदगी भर के लिए मुफ्त खाना तैयार किया जा सकता है. इससे दोहरा फायदा होगा कि सरकार को गैस और बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी|

Free Solar Cooking Stove Yojana 2023 

सूर्य नूतन सोलर स्टोव सामान्य सोलर स्टोर से अलग है। पहली बात तो यह है कि सूर्य नूतन चूल्हे को अन्य सौर चूल्हों की तरह धूप में रखने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही इसे किचन में भी फिक्स किया जा सकता है। बता दें कि यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है। यह चूल्हा स्प्लिट एसी की तरह है। मतलब एक यूनिट को सनरूम में रखा जा सकता है और दूसरी यूनिट को किचन में रखा जा सकता है।

Muft Solar Chulha Yojana 2023 

इस योजना के द्वारा ना सिर्फ भारत में पेट्रोलियम इंधन के इस्तेमाल में कमी आएगी। इसके साथ ही गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोगों के होने वाले खर्च में भी कमी आएगी। सोर ऊर्जा से चलने वाले चूल्हे ना सिर्फ पर्यावरण के लिए लाभदायक होंगे। इसके साथ ही महिलाओं की स्थिति में भी सुधार आएगा।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा बेंगलुरु में होने वाले इंडियन एनर्जी वीक में विभिन्न प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ किया जा सकता है। 8 से 9 फरवरी तक चलने वाले यह शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री जी द्वारा मुफ्त सौर ऊर्जा चूल्हा प्रदान करने की घोषणा की जा सकती है। इस योजना का लाभ भारत के गरीब एवं पिछड़े वर्ग के 75 लाख से अधिक लोगों को प्राप्त होगा।

Solar Stove For Cooking Benefits

कोरोना 19 के पश्चात से ही वैश्विक स्तर पर तेजी से पेट्रोल के दामों में वृद्धि हो रही है। जिसके कारण गैस सिलेंडर एवं एलपीजी इंधन के दाम तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, परंतु इस योजना के पश्चात से आप केवल सौर ऊर्जा के माध्यम से ही चूल्हा का प्रयोग कर पाएंगे। जिसके द्वारा आम नागरिकों के खर्चे में कमी आएगी।

इस योजना का द्वारा भारत में पेट्रोलियम एवं एलपीजी इंधन के उपयोग में कमी आएगी। साथ ही सुरक्षित एवं स्वच्छ ऊर्जा का प्रसार होगा। इस योजना के द्वारा आम नागरिक एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त एवं के फायदे चूल्हे प्रदान किए जाएंग

Solar Stove Price

यदि आप बाहर से सौर चूल्हा खरीदते हैं तो उसकी कीमत 14 से ₹15 हज़ार के बीच है परंतु केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी के साथ यह आम नागरिकों को 9 से ₹10 हज़ार में प्रदान किया जाएगा। केवल इसको एक बार खरीदने के पश्चात आप इसका लंबे समय तक प्रयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-ब्रांडेड वर्जन के साथ लांच हुआ POCO M6 5G स्मार्टफोन धड़ल्ले से बिक रहा Flipkart पर जानिए फीचर्स दे रहे Redmi Realme को मात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *