AAj Tak Ki khabarBILASPUR NEWSBilaspur NewsChhattisgarhTaza Khabar

रेलवे ने वंदेभारत ट्रेन को किया बंद:तेजस की रैक से चलने लगी ट्रेन,रेलवे का दावा- कुछ दिनों के लिए है व्यवस्था, किराया भी कम

रेलवे अब बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेन को बंद कर उसे अब तेजस की रैक से चला रही है। इसमें वंदे भारत से किराया भी कम करने का दावा किया गया है। रविवार से वंदे भारत ट्रेन तेजस रैक से चलने लगी है। हालांकि, रेलवे ने इसे वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कुछ दिनों के लिए चलाने की जानकारी दी है। कहा जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन में यात्री नहीं मिलने के चलते रेलवे इसे पूरी तरह बंद करने की तैयारी में है।

दरसअल, रेलवे ने बिलासपुर-नागपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक को सिकंदराबाद की वंदे भारत के रैक से एक्सचेंज किया है। इस तेजस रैक में दो एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच, सात चेयरकार के कोच व दो पावर कार समेत 11 कोच रहेंगे। यह व्यवस्था रविवार से सिकंदराबाद – तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 20701 / 20702 की रैक प्राप्त होने तक अस्थायी रूप से जारी रहेगी। कहा जा रहा है कि रैक को एक्सचेंज करने में कुछ दिनों का समय लग सकता है। लेकिन, रेलवे से जुड़े और जानकारों का कहना है कि वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों की कमी की वजह से फिलहाल यह व्यवस्था की गई है और आने वाले समय में इसे पूरी तरह से बंद किया जा सकता है। हालांकि, अभी रेलवे के अधिकारी वंदे भारत ट्रेन को बंद करने से इंकार कर रहे हैं। उनका दावा है कि आने वाले समय में वंदे भारत ट्रेन पहले की तरह ही चलाई जाएगी।

वंदे भारत में बिलासपुर से नागपुर का किराया 1540 रुपए
रेलवे ने बिलासपुर से नागपुर के लिए एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1540 रुपए तय किया था, जबकि चेयर कार का किराया 775 रुपए तय किया गया था। बिलासपुर से रायपुर के बीच एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 890 और चेयर कार का किराया 455 रुपए है। यह किराया टैक्स के साथ है। इसमें कैटरिंग चार्ज अलग से लिया जा रहा था।

यात्रियों के रिफंड की व्यवस्था
यात्री जो तेजस रैक की इस वैकल्पिक व्यवस्था का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, उन्हें रेलवे ने पूरा किराया बिना किसी कैंसिलेशन चार्ज के रिफंड करने की व्यवस्था की है। बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 20825/20826 के जो यात्री तेजस रैक मे सफर करेंगे उन्हें संबंधित क्लास के किराए के अंतर का रिफंड टीटीई या ट्रेन मैनेजर द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट के आधार पर गंतव्य स्टेशन से यात्रा समाप्त होने के 48 घंटे के अंदर ले सकते हैं। जबकि आनलाइन टिकट के मामले में यह किराए का अंतर स्वयं ही यात्री को प्राप्त हो जाएगा।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button