Tech

ध्यान से… स्मार्टफोन सुन रहा है आपकी निजी बातचीत! इस सेटिंग को तुरंत ऑफ कर दें, नहीं तो आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं

टेक्नोलॉजी के इस दौर में ज्यादातर लोग स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं। तकनीक ने जहां हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है, वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी सामने आ रहे हैं। स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज लगभग हर कोई कर रहा है। स्मार्टफोन में हम कई तरह के ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। ये ऐप हमसे कई परमिशन मांगते हैं और हम बिना सोचे-समझे सभी परमिशन दे देते हैं। कैमरा से लेकर माइक तक की परमिशन देते वक्त हम यह नहीं सोचते कि डिवाइस कब और कितनी बार उनका इस्तेमाल करेगा?

स्मार्टफोन हमारी निजी बातचीत सुनते हैं!

Google Voice Assistant को माइक्रोफ़ोन अनुमति की आवश्यकता है। इसके साथ ही गूगल हमारे कमांड्स को सुनकर काम करता है। इसी तरह स्मार्टफोन में वॉयस-टू-स्पीच फीचर का इस्तेमाल करते समय माइक्रोफोन को अनुमति देनी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वॉयस कमांड पर काम करने वाले हमेशा ऑन रहने वाले डिवाइसेज में एक बड़ी समस्या है। ये उपकरण हमें सुनने के लिए माइक्रोफ़ोन का उपयोग करते हैं। जैसा कि एलेक्सा तभी काम करती है जब आप उसे नाम से आदेश देते हैं। इसका मतलब यह भी है कि यह डिवाइस हमारी हर बात को सुनती है।

फेसबुक माइक्रोफोन की अनुमति भी मांगता है

आपको बता दें कि कई बार फेसबुक यूजर्स से माइक्रोफोन एक्सेस भी मांगता है। इसे वीडियो चैटिंग और टेक्स्ट-टू-स्पीच के लिए माइक्रोफ़ोन तक पहुंच की आवश्यकता होती है। हालाँकि, इससे पहले कि हम इसे अनुमति दें, हम कभी नहीं सोचेंगे कि यह हमारी निजी बातचीत भी सुन सकता है।

ऐसे करें माइक्रोफोन की परमिशन को ऑफ

अगर आप Android डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी के विकल्प पर जाना होगा। यहां क्लिक करने पर आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें। यहां आपको माइक्रोफोन, कैमरा और अन्य सेंसर की जानकारी मिलेगी। यहां से आप जान सकते हैं कि किस ऐप को किस परमिशन दी गई है। साथ ही आप किसी भी ऐप के लिए माइक्रोफोन या किसी अन्य सेंसर की अनुमति को ब्लॉक या हटा सकते हैं।

आवाज सहायक के लिए

एक रिसर्च में पाया गया है कि स्मार्ट स्पीकर्स से भी आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी स्मार्ट स्पीकर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Amazon Echo डिवाइस पर माइक्रोफोन जैसा बटन दिखेगा। इस पर क्लिक करके आप माइक्रोफ़ोन को बंद कर सकते हैं। वहीं, गूगल असिस्टेंट के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर ऊपर बताए गए फीचर को दोहराना होगा।

आईओएस यूजर्स के लिए

यदि आप iPhone का उपयोग करते हैं, तो आपको ऐप अनुमतियों को हटाने के लिए सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको उस ऐप पर क्लिक करना होगा जिससे आप परमिशन हटाना चाहते हैं। ऐप पर क्लिक करने के बाद आपको माइक्रोफोन को टॉगल करना है। आप सेटिंग में जाकर सीधे प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में भी जा सकते हैं। यहां आपको माइक्रोफ़ोन लेबल मिलेगा। यहां से आप अपने मनचाहे ऐप की परमिशन हटा सकते हैं।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button