Chhattisgarh

गाज गिरने से 4 की मौत, अंधड़-बारिश की चेतावनी:बस्तर संभाग और कवर्धा में ओलावृष्टि की आशंका, रायपुर-भिलाई में बौछारें

छत्तीसगढ़ में शनिवार को एक बार फिर से मौसम बदल गया। रायपुर में शाम होते ही अंधड़ के बाद कई इलाकों में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने पहले ही प्रदेश के सभी जिलों में अंधड़ चलने के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई थी।

उधर, मनेंद्रगढ़ और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं 4 लोगों की मौत और 4 लोग झुलस गए हैं। वहीं तेज आंधी-तूफान की वजह से बेमेतरा समेत कई जिलों में बिजली बंद रही। शाम होते होते दुर्ग-भिलाई और रायपुर में बौछारें शुरू हो गई थी।

बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी युक्त हवा की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। उत्तर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है। इस वजह से मौसम पिछले 2 दिनों से ठंडा है। राजधानी रायपुर में गुरुवार रात को बारिश हुई थी।

बस्तर संभाग और कबीरधाम में ओलावृष्टि की आशंका

शनिवार सुबह से प्रदेश भर में धूप खिली हुई है, लेकिन देर शाम तक मौसम में बदलाव की संभावना है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि बस्तर संभाग के कुछ जिलों में और कबीरधाम जिले के आसपास के इलाकों में आज ओले गिरने की आशंका है। जिलों में ओलावृष्टि सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। कुछ इलाकों में गाज गिरने की भी आशंका व्यक्त की गई है।

तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम

बादल और तेज हवा से मौसम ठंडा हुआ है और इसलिए कई जगहों पर तापमान 5 डिग्री तक कम हो गया है। आज से तापमान बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। शाम को अंधड़ और बारिश की वजह से फिर तापमान में गिरावट आएगी। प्रदेश में सबसे गर्म दुर्ग जिला रहा, जहां तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। रायपुर में पिछले दिनों 40 फ़ीसदी बादल थे। हवा की गति 12 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई है। यहां नमी बढ़कर 70% तक पहुंच गई थी और ऐसे में प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से कम हो गया है।

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में ओले गिरे चरणदास महंत को छतरी लेकर बचना पड़ा

शुक्रवार को पेण्ड्रा में हुई अचानक ओले गिरने की वजह से नगर पंचायत पेंड्रा द्वारा आयोजित विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को बीच में ही रोकना पड़ा। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास के महंत के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित हो रहा था। महंत ने जैसे ही अपना भाषण शुरू किया, जोरदार बारिश और ओले गिरने शुरू हो गये थे।

इस दौरान कार्यक्रम में अफरा-तफरी मच गई। कार्यक्रम में मौजूद लोग ओले बचने की जुगत करते दिखाई दिए। इस दौरान नगर पंचायत की ओर से हितग्राहियों को छाता वितरण किया गया था। उसी छाते का उपयोग करके लोग बारिश से बचते हुए दिखाई दिए।

आने वाले दो दिन ऐसे ही रहेगा मौसम

अप्रैल में ओले गिरने की घटना कई सालों के बाद हुई है। वहीं किसानों की फसल भी काफी प्रभावित हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 2 दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना जताई गई है

मनेंद्रगढ़ में 3 की मौत, 2 झुलसे

बदलते मौसम के बीच मनेंद्रगढ़ जिले से एक बुरी खबर भी सामने आई है। यहां पर आंधी तूफान के बाद आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के दो युवकों की मौत हो गई है। यह पूरी घटना मनेन्द्रगढ़ जिले के ग्राम पंचायत सोनवर्षा के कछार पारा की है। दोनों युवक महुआ पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। तभी यह हादसा हुआ है। दोनों का नाम आशीष टोप्पो और सियोंन टोप्पो बताया जा रहा है। वहीं आकाशीय बिजली की दूसरी घटना जनकपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रामगढ़ में हुई है। यहां घर बना रहे ग्रामीणों पर गाज गिर गई। इसमें मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं उसका बेटा और भांजा गंभीर रूप से झुलस गए हैं।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button