Chhattisgarh

पीआरसीआई द्वारा पुरस्कार में बस्तर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ

 

रविंद्र दास

जगदलपुर inn24  बस्तर छत्तीसगढ़ को प्लास्टिक रीसाइक्लिंग कॉन्फ्रेंस एशिया (PRCA) द्वारा पहला स्थान हासिल किया। यह पुरस्कार जिले के स्वच्छता एवं शहर में कचरे के प्रबंधन के क्षेत्र में बस्तर के योगदान को सम्मानित करता है। 28 अप्रैल, 2023 को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक पुनर्चक्रण सम्मेलन एशिया (PRCA) द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया।

जिला पंचायत बस्तर ने एचडीएफसी बैंक और सीईई के साथ साझेदारी से संचालित परियोजना के तहत प्लास्टिक कचरे को कम करने, पुनर्चक्रण करने एवं फिर से उपयोग करने के लिए उचित उपाय अपनाए एवं जिले में घर-घर जाकर कचरा इकट्ठा करने, मूल्य स्रोत पर छंटाई करने और कचरे के प्रबंधन के लिए मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी की स्थापना जैसी अनेक नवाचारी पहल की है।

बस्तर के प्रयासों के फलस्वरूप लोगो के सार्वजनिक व्यवहार में बदलाव आया है, जहां समुदाय सक्रिय रूप से कचरे के प्रबंधन में भागीदार बन रहे हैं। PRCA द्वारा सम्मानित होना जिले के प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन और स्थायी विकास की दिशा में बस्तर की सफलता का सबूत है।

बस्तर की उपलब्धि दूसरे स्थानों के लोकल बॉडी के लिए एक प्रेरणा है, जो अपने क्षेत्र में प्रभावी कचरे के प्रबंधन प्रणाली स्थापित करना चाहते हैं।

PRCA प्लास्टिक और रीसाइक्लिंग उद्योगों में हितधारकों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाने वाला सम्मेलन है। सम्मेलन के दौरान नवीनतम मशीनों और प्रौद्योगिकियों, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्रक्रियाओं, सस्टैनबल पैकेजिंग, ईपीआर, और एशियाई प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों को कवर करने वाले दस से अधिक सत्र। PRCA ने एशिया में सर्वश्रेष्ठ प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन लाने के लिए सर्वोत्तम रीसाइक्लिंग प्रथाओं, चुनौतियों, मुद्दों, नीति निर्माण, रणनीति अनुकूलन और समाधानों पर जोर दिया। इस सम्मेलन और पुरस्कारों का मुख्य उद्देश्य उद्योग के हितधारकों को प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों, स्थिरता, अपसाइक्लिंग, सर्कुलर इकोनॉमी और इनोवेशन सेगमेंट में लाना है। पुरस्कारों ने उन संगठनों/व्यक्तियों को सम्मानित किया जिन्होंने प्लास्टिक रीसाइक्लिंग उद्योग में जबरदस्त काम किया है।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button