सरकारी योजना

कम कीमत पर सोलर पंप लगवाने का मौका, सरकार दे रही है सोलर पंप लगवाने पर 75% सब्सिडी

कम कीमत पर सोलर पंप लगवाने का मौका, सरकार दे रही है सोलर पंप लगवाने पर 75% सब्सिडी ,आधे से भी कम कीमत पर सोलर पंप लगवाने का मौका, सरकार दे रही है सोलर पंप लगवाने पर 75% सब्सिडी, सरकार किसानों को सोलर पंप के लिए भी सब्सिडी दे रही है। यह योजना किसान भाइयों के लिए बहुत फायदेमंद होने वाली है। पंजाब सरकार द्वारा सोलर पंप पर सब्सिडी की योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 20 हजार सोलर पंप दिए जाएंगे और सरकार द्वारा सोलर पंप पर सब्सिडी भी दी जा रही है। आप इस योजना के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।




 

 

सोलर पंप पर सब्सिडी मिलने से किसानों के पैसे बचेंगे

सरकार की इस योजना से किसानों को बहुत फायदा होने वाला है। किसानों के पैसे और बिजली दोनों की बचत होने वाली है। किसान अब सोलर पंप की मदद से दिन में भी सिंचाई कर सकते हैं। आज के समय में बिजली की बहुत कटौती होती है, जिससे किसानों को सिंचाई करने में बहुत परेशानी होती है। अगर किसान अपने खेतों में सोलर पंप लगवाते हैं, तो यह समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:Maruti Brezza के लिए मुसीबत का पहाड़ बनकर आई Tata की लाजवाब फीचर्स और तगड़े इंजन वाली नई कार

आवेदन की अंतिम तिथि

अगर आप सोलर पंप की सब्सिडी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो जल्द ही आवेदन कर सकते हैं। इस योजना की आवेदन प्रक्रिया 9 सितंबर से शुरू हो चुकी है और इसके आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है।

सोलर पंप सब्सिडी के लिए आवेदन

अगर कोई किसान भाई सोलर पंप सब्सिडी के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.pmkusum.peda.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। इस योजना के तहत 3Hp, 5Hp, 7Hp और 10Hp मोटर पंप पर सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना के तहत 60% से 80% तक की सब्सिडी दी जा रही है। सभी कैटेगरी के लिए अलग-अलग सब्सिडी है।

.यह भी पढ़ें:शानदार कैमरा क्वालिटी के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy A36 5G स्मार्टफोन, तगड़े प्रोसेसर के साथ देखिए कीमत 

पहले आओ पहले पाओ के तहत मिलेगा

कम कीमत पर सोलर पंप लगवाने का मौका, सरकार दे रही है सोलर पंप लगवाने पर 75% सब्सिडी ,इस योजना का लाभ किसान भाइयों को पहले आओ पहले पाओ के तहत मिलेगा। सोलर पंप सेट की अनुमानित कीमत 2.9 लाख रुपये है। जबकि पांच हॉर्स पावर की मोटर 3.3 लाख रुपये में मिलती है। वहीं साढ़े सात हॉर्स पावर की मोटर की कीमत 4.15 लाख रुपये और 10 एचपी की मोटर की कीमत 5.57 लाख रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *