सरकारी योजना

Free Solar Chulha Yojana: महिलाओं को मिल रहा है अब फ्री सोलर चूल्हा, अभी करें आवेदन

Free Solar Chulha Yojana: महिलाओं को मिल रहा है अब फ्री सोलर चूल्हा, अभी करें आवेदन महिलाओं को अब मुफ्त मिल रहा सोलर चूल्हा, नहीं लेना पड़ेगा महंगा गैस सिलेंडर सरकार की ओर से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक है उज्ज्वला योजना जिसके तहत महिलाओं को मुफ्त में सिलेंडर दिए जाते हैं. इतना ही नहीं हर महीने सिलेंडर भरवाने पर सब्सिडी भी दी जाती है. इसी कड़ी में अब राज्य सरकार की ओर से सोलर चूल्हा योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है.





इस योजना के तहत महिलाओं को सौर ऊर्जा से चलने वाले गैस चूल्हे दिए जाएंगे ताकि बार-बार सिलेंडर भरवाने का झंझट खत्म हो जाए और महिलाओं को खाना बनाने की सुविधा मिल सके. खास बात यह है कि एक बार यह सोलर चूल्हा खरीद लेने के बाद महिलाओं को बार-बार सिलेंडर भरवाने की परेशानी से निजात मिल जाएगी. सोलर चूल्हे पर मिलेगी सब्सिडी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोलर चूल्हा योजना के तहत महिलाओं को गैस सिलेंडर की जगह सौर ऊर्जा से चलने वाले चूल्हे दिए जाएंगे. इन चूल्हों की कीमत बाजार में करीब 15 से 20 हजार रुपये बताई जा रही है, जो महिलाओं को दिए जाएंगे. ये चूल्हे महिलाओं को सब्सिडी के साथ सस्ती दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें: Honda SP 125 का साम्राज्य ख़त्म कर देंगी Hero Passion XTEC बाइक, झक्कास फीचर्स और दमदार इंजन के साथ जानिए कीमत

सस्ती दरों पर मिलेंगे सोलर चूल्हे

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने महिलाओं के लिए खाना पकाने के लिए खास चूल्हे बनाए हैं जो गैस की जगह सोलर एनर्जी से चलेंगे। इन चूल्हों को रिचार्ज किया जा सकेगा। खाना पकाने के लिए इस चूल्हे में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल किया जाएगा। ये चूल्हा महिलाओं को सब्सिडी के साथ सस्ती कीमतों पर दिया जाएगा। कंपनी ने 3 अलग-अलग तरह के चूल्हे बनाए हैं जिनमें से आप अपने लिए कोई एक चुन सकती हैं।

24 घंटे काम करेगा सोलर चूल्हा

सोलर चूल्हा योजना के तहत घर की छत पर सोलर प्लेट लगाई जाएगी और उसे तारों के जरिए बैटरी से जोड़ा जाएगा। इसकी बैटरी सूरज की रोशनी से चार्ज होगी और उसी ऊर्जा से सोलर चूल्हा चलेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह चूल्हा 24 घंटे काम करेगा, चाहे आसमान में बादल हों या बारिश हो रही हो।

यह भी पढ़ें: PM Silai Machine Yojana: सभी महिलाओं को सरकार दे रही है फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से जल्दी करें आवेदन

इन महिलाओं को मिलेगा इसका फायदा

महिलाओं को मिल रहा है अब फ्री सोलर चूल्हा, अभी करें आवेदन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को यह सोलर चूल्हा मिल सकता है। लेकिन शर्त यह है कि लाभार्थी के पास पहले से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर नहीं होना चाहिए, यानी उसने अभी तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं उठाया हो। वहीं, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी है, उन्हें इसकी तय कीमत चुकानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *