सरकारी योजना

Pmmvy Registration 2024 नए साल में मिलेंगे महिलाओं को 5000 की सहायता राशि जल्द भरे ये फॉर्म

आप की जानकारी के लिए बता दे  की अब नई वर्ष की बड़ी खुशखबरी महिलाओं के लिए आ रही है। अब हर महिलाओं को सरकार की ओर से ₹5000 की सहायता कुल तीन किस्तों में दी जाएगी। जिसकी जानकारी आज हम आपके लिए लेकर आए। आप भी अब ये योजना के लिए पात्र हैं तो लाभ उठा सके जी हां प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹5000 की नगद सहायता महिलाओं को दी जा रही है। Pmmvy Registration 2024 नए साल में मिलेंगे महिलाओं को 5000 की सहायता राशि जल्द भरे ये फॉर्म।




आप को बता दे की प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के बारे में जानकारी का अभाव होने के कारण बहुत से महिलाएं इस योजना में आवेदन नहीं कर पाती है। इसलिए आज हम आपके लिए इस योजना की संपूर्ण जानकारी लेकर आए अब ये  योजना 1 जनवरी 2017 से संपूर्ण देश में लागू की गयी है। लेकिन अभी तक बहुत ही कम महिलाएं इस योजना का लाभ ले पाई है। तो आईए जानते हैं इस योजना की संपूर्ण जानकारी।

Creta और Brezza के छक्के छुड़ाने आ रही Mahindra की SUV कार,powerful इंजन और शानदार माइलेज के साथ

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना 2024

महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान आराम करने को लिए मिले इस हेतु केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2017 से हमारे भारत देश में एक नई योजना लॉन्च की जिसकी सहायता से महिलाओं को ₹5000 की सहायता राशि तीन किस्तों में सीधे बैंक खाते में मिलती है।अब ये योजना में आवेदन करने की पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया हमारे द्वारा नीचे प्राप्त करवाई गई है।

Jio Recharge Plan 2024 जिओ का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान 395 में सब कुछ मिलेगा 3 महीना फ्री

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना पात्रता

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना का लाभ उन्हें महिलाओं को मिलेगा जो गर्भावस्था में है। अर्थात जो बच्चे को जन्म देने जा रही है। अब उन महिलाओं को यह राशि तीन किस्तों में भी उपलब्ध की जाएगी। आप को बता दे ये प्रथम किस्त टीकाकरण पंजीकरण पर ₹1000 की मिलेगी। जिसके अलावा टीकाकरण कंप्लीट होने पर ₹2000 की किस्त मिलेगी और बच्चे के जन्म पर ₹2000 की एक किस्त और मिलेगी इस और कुल ₹5000 की सहायता इस योजना में दी जा रही है।

Akshara Singh Video अक्षरा सिंह के प्यार में पागल हुए पवन सिंह वायरल हुए तस्वीरें

Pmmvy Registration 2024 Apply Process

Pmmvy Registration 2024 नए साल में मिलेंगे महिलाओं को 5000 की सहायता राशि जल्द भरे ये फॉर्म। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में आवेदन करने के लिए आपके नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर टीकाकरण पंजीकरण करवाना होगा। जिसके पश्चात आपको आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा जिसे भरकर सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पास जमा करवाना होगा।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा आपका फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर दिया जाएगा। उसके पश्चात सीडीपीओ से इस फार्म की जांच होगी। आपके बैंक खाते में हजार रुपए की प्रथम किस डाल दी जाएगी। उसके पश्चात आपकी अन्य किश्ते भी लगातार प्रकिर्या कंप्लीट कर लेने पर आपके खाते में डाल दी जाएगी। अब ये योजना की विस्तृत जानकारी के लिए आप नीचे दी गई पीडीएफ डाउनलोड करके पढ़ ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button