Automobile

Mahindra बदलेगी किसानो की उजड़ी किस्मत लांच हुआ देश का नंबर 1 CNG ट्रैक्टर

Mahindra बदलेगी किसानो की उजड़ी किस्मत लांच हुआ देश का नंबर 1 CNG ट्रैक्टर

Mahindra बदलेगी किसानो की उजड़ी किस्मत लांच हुआ देश का नंबर 1 CNG ट्रैक्टर। भारत के प्रमुख ट्रैक्टर निर्माताओं में से एक महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने अपने पहले सीएनजी मोनो-फ्यूल ट्रैक्टर को युवो ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया है. यह ट्रैक्टर एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारतीय कृषि क्षेत्र में हरित क्रांति को बढ़ावा देने में मदद करेगा. इस ट्रैक्टर का अनावरण नागपुर में हुए एग्रोविजन में किया गया है, जो मध्य भारत का सबसे बड़ा कृषि सम्मेलन माना जाता है. इस सम्मेलन में देशभर के किसान, कृषि विषज्ञ और नीति निर्माता एकत्रित हुए थे.




यह भी पढ़े :- मात्र 2 लाख में खरीदें Nissan Magnite की सुपरहिट कार,किलर लुक और माइलेज के साथ मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स

Nitin Gadkari  के सामने हुआ अनावरण 

इस ट्रैक्टर का अनावरण चार दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन भारत सरकार के सड़क परिवहन, और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में किया गया. गडकरी ने इस अवसर पर कहा कि सीएनजी ट्रैक्टरों का उपयोग करने से किसानों को डीजल की तुलना में काफी बचत होगी. उन्होंने यह भी कहा कि इससे पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी.

Mahindra Research Valley में बना Tractor

महिंद्रा ट्रैक्टर्स का कहना है कि सीएनजी वाहनों के विकास में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए उसने इष्टतम उत्सर्जन नियंत्रण, प्रदर्शन और परिचालन लागत दक्षता को प्राथमिकता दी है. इसे चेन्नई में स्थित महिंद्रा रिसर्च वैली में विकसित और परीक्षण किया गया है.

महिंद्रा का दावा है कि सीएनजी ट्रेक्टर अपने डीजल समकक्ष की तुलना में लगभग 70% तक उत्सर्जन कम करने के साथ-साथ डीजल से चलने वाले ट्रेक्टरों के बटावर शक्ति और प्रदर्शन प्रदान करता है. यह कम इंजन कपन भी प्रदान करता है जो थोर स्तर को कम करने में मदद करता है, डीजल ट्रेक्टरों से 3.5db कम है. यह वृद्धि न केवल विस्तारित काम के घंटे और इंजन जीवन की सुविधा प्रदान करती है बल्कि ऑपरेटर आराम को भी बढ़ाती है, जो कृषि और गेर- कृषि दोनो अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त है।

70% तक कम बजट Up to 70% less emissions

प्रति घंटे डीजल ट्रैक्टरों पर 100 रुपये की बचत का अनुमान CNG ट्रैक्टर मौजूदा डीजल ट्रेक्टरों की क्षमताओं से मेल खाते हुए विभिन्न कृषि औट ढुलाई अनुप्रयोगों को आसानी से संभालता है. महिंद्रा के सीएनजी ट्रैक्टर में चार टैंक है जिनमें से प्रत्येक में 45 लीटर पानी की क्षमता है, या 24 किलो गैस ऑन-बोर्ड है, जो 200-बार दबाव में भरा हुआ है. कंपनी प्रति घंटे डीजल ट्रैक्टरों पर 100 रूपये की बचत का अनुमान लगाती है.

भारतीय कृषि क्षेत्र के लिए एक गेमचेंजर महिंद्रा ट्रेक्टर्स का मानना है कि सीएनजी ट्रैक्टर भारतीय कृषि क्षेत्र के लिए एक गेमचेंजर साबित होगा, कंपनी का कहना है कि वह इस ट्रेक्टर को पूरे भारत में उपलब्ध कराएगी और किसानों को सीएनजी ट्रेक्टट अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

यह भी पढ़े :-तगड़े माइलेज के साथ मिलेंगे इस 7 सीटर वाली Mahindra Bolero में सुपर फीचर्स और दमदार इंजन भी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *