AAj Tak Ki khabarDharma

Lakshmi Maa: घर में भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा, हो जाएंगे कंगाल

Lakshmi Maa: घर में भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा, हो जाएंगे कंगाल

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन मां को प्रसन्न रखने और उनकी कृपा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं. इस दिन कुछ काम करने से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं, वहीं कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें करने से माला लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ती है. माता लक्ष्मी की पूजा-पाठ से जुड़े खास नियम होते हैं जिसका पालन करना बहुत जरूरी होता है.

शिक्षक बनने का सपना करना चाहते हो पूरा, तो जल्द करे B ed 2024 में बन जाओगे शिक्षक जाने क्या है पूरा अप्लाई प्रोसेस

मां की पूजा के लिए लोग घरों में या अन्य जगहों पर भी माता की तस्वीर या प्रतिमा लगाते हैं लेकिन माता रानी की फोटो या मूर्ति लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. आइए जानते हैं कि मां कि किस तरह की प्रतिमा घर में नहीं लगानी चाहिए.

घर में भूलकर भी ना लगाएं मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर

मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू है, लेकिन कभी भी घर में मां लक्ष्मी की उल्लू के साथ या उल्लू की सवारी करते हुए तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. माना जाता है कि जो लोग गलत काम करके धन कमाते हैं, मां लक्ष्मी उनसे नाराज होकर उल्लू के ऊपर सवार होकर जाती हैं. इसलिए माता रानी की कोई भी ऐसी तस्वीर ना लगाएं जिसमें वह उल्लू के साथ सवारी करते नजर आएं. शास्त्रों के अनुसार घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर भी नहीं लगानी चाहिए जिसमें वो खड़ी मुद्रा में नजर आएं. मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है.

फिर लोट आया कोरोना देशभर में 24 घंटे में 680 नए केस आये समाने जिसमे 14 की मौत जाने पूरी खबर

मान्यता के अनुसार मां लक्ष्मी की खड़ी मुद्रा में तस्वीर लगाने का अर्थ होता है कि मां लक्ष्मी की कृपा भक्तों पर ज्यादा नहीं पड़ेगी और मां जल्द ही घर से चली जाएंगी. इसके अलावा कभी भी मां लक्ष्मी की खंडित मूर्ति या तस्वीर घर में नहीं रखना चाहिए. ऐसी मूर्ति रखने से घर में गरीबी और समस्याएं आती हैं.

घर में लगाएं मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर

मां लक्ष्मी की सबसे शुभ तस्वीर या मूर्ति वो होती है जिसमें लक्ष्मी माता कमल के फूल पर विराजमान हों एवं सोने के सिक्के बरसा रही हों. इसके साथ ही मां लक्ष्मी या तो हाथी पर विराजमान हो या फिर माता बैठी हो और उनके दोनों ओर से हाथी सोने के सिक्के बरसा रहे हों. इसके साथ ही घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें वो आशीर्वाद देने की मुद्रा में बैठी हुई हों. इस तरह की तस्वीर लगाने से माता हमेशा अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *