खेती-किसानी

Bakari Palan: बकरी की एक ऐसी नस्ल जो देती है गाय-भैस के बराबर दूध जो कराएगी दुगना मुनाफा, जाने काला बंगाल बकरी की पूरी जानकारी

Bakari Palan: बकरी की एक ऐसी नस्ल जो देती है गाय-भैस के बराबर दूध जो कराएगी दुगना मुनाफा, जाने काला बंगाल बकरी की पूरी जानकारी

Bakari Palan: बकरी की एक ऐसी नस्ल जो देती है गाय-भैस के बराबर दूध जो कराएगी दुगना मुनाफा, जाने काला बंगाल बकरी की पूरी जानकारी आज हम आपको बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पालकर आप 15 दिनों में अंबानी नहीं बन सकते, लेकिन अच्छी कमाई जरूर कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बकरी के बारे में. बकरी पालने का विचार कर रहे हैं? तो काला बंगाल बकरी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है.




यह बकरी की एक खास नस्ल है, जिसे पालकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह बकरी आमतौर पर काले रंग की होती है, हालांकि कभी-कभी इनमें भूरे, सफेद या ग्रे रंग का मिश्रण भी देखने को मिल सकता है.

Bakari Palan: बकरी की एक ऐसी नस्ल जो देती है गाय-भैस के बराबर दूध जो कराएगी दुगना मुनाफा, जाने काला बंगाल बकरी की पूरी जानकारी

यह भी पढ़े :- 90KM प्रति घंटे की तेज रफ्तार के साथ OLA Electric Scooter लांच होते ही शोरूम में लगी ग्राहकों की लाइन जाने टॉप फीचर्स और कीमत ?

काला बंगाल बकरी का आकार छोटा होता है, लेकिन शरीर गठीला होता है. इनके सींग छोटे और पैर छोटे होते हैं. एक वयस्क नर बकरी का वजन लगभग 25 से 30 किलोग्राम और मादा का वजन 20 से 25 किलोग्राम होता है. हालांकि दूध उत्पादन के मामले में यह नस्ल अव्वल नहीं मानी जाती, फिर भी यह अन्य बकरियों से कहीं ज्यादा फायदेमंद है.

काला बंगाल बकरी 

इसकी खासियत यह है कि यह साल में दो बार बच्चे देती है और हर बार 1 से 3 बच्चों को जन्म दे सकती है. साथ ही, यह 3 से 4 महीने तक 300 से 400 मिलीलीटर दूध देती है. बकरी पालन का अनुभव है, तो काला बंगाल बकरी की देखभाल करना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा. इन बकरियों को भी सामान्य बकरियों की तरह ही रखा जा सकता है. बस इनके खान-पान पर पूरा ध्यान देना होता है.

कमाई कितनी होगी?

अगर आप काला बंगाल बकरी का अच्छा से पालन करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं. इनके दूध में प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल, वसा और विटामिन मिनरल्स थोड़ा ज्यादा पाया जाता है. इसलिए, भारत में इनके दूध की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर तक मिल जाती है.

काला बंगाल बकरी की बाजार में है काफी ज्यादा मांग 

इसके अलावा, बाजार में काला बंगाल बकरी की मांग काफी ज्यादा है. इन बकरियों के बच्चे भी अच्छे दाम पर बिक जाते हैं. तो कुल मिलाकर, काला बंगाल बकरी पालन करके आप डेयरी का अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं. ध्यान दें, हालांकि यह एक मुनाफे वाला धंधा है, लेकिन इसमें अमीर होने में 15 दिन नहीं लगते. मेहनत और लगन से आप जरूर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े :-Work From Home Job 2024: लड़कियों के लिए घर बैठे नौकरी करने का सुनहरा मौका, मिलेंगे हर महीने 20,000 रूपए जाने जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *