देशबिजनेससरकारी योजना

अब नहीं दिखेगा 5 रुपये का ये सिक्का RBI ने मजबूरी में उठाया ये कदम जान के हो जावोगें हैरान

अब नहीं दिखेगा 5 रुपये का ये सिक्का RBI ने मजबूरी में उठाया ये कदम जान के हो जावोगें हैरान। जानकारी के मताबित अब RBI के  भारत में केवल चार जगहों पर ही सिक्‍के ढालें जाते हैं। ये जगहें  हैदराबाद, मुंबई, अलीपोर (कोलकाता) और नोएडा हैं। यही नहीं आप सिक्‍कों पर बने चिन्‍ह को जानकार पता भी पहचान भी सकते हो की ये सिक्‍का कहां बना हुआ है। भारतीय करेंसी मे नोट और सिक्के चलते हैं। इन्ही में से एक है रूपये का सिक्का।




बहुत टाइम से 5 रुपये के पुराने मोटे सिक्के आने बंद हो चुके है। आसान भाषा में बताये तो अब ये पुराने 5 रुपये के सिक्के पिछले बहुत वर्षो से बनने बंद हो चुके थे। केवल मार्केट में जो सिक्के बचे हुए वही नजर आएंगे।

सिक्कों से बनने लगे ब्लेड

बता दे की अब ये 5 रुपये के पुराने सिक्के बहुत मोटे हुआ करते थे। लिहाजा इन सिक्कों को बनाने में भी अधिक मेटल भी जरुरी बह पड़ती थी। अब ये सिक्के जिस मेटल से बने हुए थे, दाढ़ी बनाने वाला ब्लेड भी उसी मेटल से बनाया जाता है। जब बहुत से लोगों को ये बात का पता चला तो उन्होंने उसका गलत फायदा उठाना चालू कर दिया है।

इंडियन मार्केट में होने जा रहा lunch 200MP कैमरा के साथ डॉल्बी स्पीकर जैसे फीचर्स वाला Redmi के 5g smartphone 

सिक्कों की तस्करी

जानकारी के लिए बता दे की अब ये अधिक मेटल होने के कारण अब इस इन सिक्कों को बांग्लादेश में गलत तरीकों से स्मगल किया जाने लगा। वहां ये सिक्कों को पिघलाकर इनकी मेटल से ब्लेड बनाया जाने लगा। एक सिक्के से 6 ब्लेड बन जाती थी और एक ब्लेड 2 रुपये में बिकती थी। उसी और से एक 5 रुपये के सिक्के को पिघलाकर उससे ब्लेड बनाकर 12 रुपये में बेचा जा सकता था। इस और से लोगों को बहुत बड़ा हुआ करता था। अब नहीं दिखेगा 5 रुपये का ये सिक्का RBI ने मजबूरी में उठाया ये कदम जान के हो जावोगें हैरान।

मात्र 80 हजार में लाये अपने घर की शोभा बढ़ाने Toyota Hyryder CNG की धुँआ धार फीचर्स वाली गजब की कार

यह होता था लाभ 

अगर अब भी कोई सिक्के की रेंज दो और से होती है। तो पहली होती की ​सरफेस  वैल्यू और दूसरी होती है मेटल वैल्यू। जिसमे सरफेस  वैल्यू वो होती जो सिक्के पर नजर आती। जैसे 5 के सिक्के पर 5 लिखा होता वैसे ही मेटल वैल्यू होती है। जिसको बनाने के लिए उपयोगी हुई मेटल की रेंज । इस और 5 के पुराने वाले सिक्के को पिघलाने पर उसकी मेटल वैल्यू, सरफेस  वैल्यू से अधिक बताई गयी।

Mahindra का नामों निशान मिटाने आ गयी Toyota की 7-सीटर वाली SUV कार ब्रांडेट फीचर्स के साथ

सरकार ने ऐसे की बड़ी कारवाहीं

जानकारी के मुताबित अब ये मार्केट में सिक्के कम होने लगे और उसकी भनक सरकार को लगी तो भारतीय रिजर्व बैंक ने 5 रुपये के सिक्कों को पहले के मुकाबले पतला कर दिया।

सिक्‍कों की साइज क्‍यों छोटी होती 

अगर अभी भी कोई सिक्‍के की दो वैल्‍यू होती है। तो एक ‘फेस वैल्‍यू’ और दूसरी ‘मेटैलिक वैल्‍यू’। फेस वैल्‍यू का मतलब कि सिक्कों पर जो वैल्‍यू लिखी है। मतलब उनकी कोई सिक्‍का 1 रुपये का हो तो उसकी फेस वैल्‍यू 1 रुपये ही होगी। उसी और 2 रुपये सिक्‍के की वैल्‍यू 2 रुपये और 5 रुपये के सिक्‍के की वैल्‍यू 5 रुपये बताई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button