AAj Tak Ki khabar

500 Rs Note:2000 के नोट के बाद और 500 के नोट को लेकर आई बड़ी जानकारी सामने,फटाफट करे यह काम

500 Rs Note: देश में हाल ही में RBI की तरफ से 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया गया है इसके बाद अब लोगों के पास रखे 2 हजार रुपये के नोट को बैंकों में वापस जमा करना होगा। इसके लिए 30 सितंबर 2023 की आखिरी तारीख तय की गई है। वहीं 2000 रुपये के नोट के जमा होने के बाद देश में सिर्फ 500 का ही नोट सबसे बड़ा होगा। इसके बाद देश में 500 रुपये के नोट का सर्कुलेशन काफी बढ़ जाएगा।

इसके लिए लोगों को 500 रुपये असली और नकली होने की पहचान करने के बारे में जानना बेहद ही जरुरी हो जाएगा। आज के इस लेख में आपके लिए 500 रुपये के नोट के असली और नकली होने की पहचान के बारे में बताएंगे।

RBI के मुताबिक 500 रुपये के नोट के सामने महात्मा गांधी की फोटों होती है और 500 रुपये में RBI के गवर्नर के साइन भी होते हैं। नोट के बैक साइट में देश की सांस्कृतिक के रुप में लाल किले का चित्र होता है। जब कि नोट का कलर स्टोन ग्रे है। नोट में काफी सारे दूसरे डिजाइन और ज्यामितीय पैटर्न भी हैं जोकि नोट के आगे और पीछे कलर स्कीम से अलाइन किए गए हैं।

500 रुपये के नकली नोटों की पहचान कैसे करें?

RBI के मुताबिक, 500 रुपये की कुछ विशेषताएं हैं RBI ने इस नोट को लेकर कुछ विशेषताओं को दर्शाया है। अगर ये सारी स्पेशिलिटी किसी 500 रुपये के नोट में नहीं होती हैं तो वह नोट नकली होगा। इससे आप आसानी से 500 रुपये के नकली नोट की पहचान कर सकते हैं। ऐसे में आम लोगों को 500 रुपये के नोट के असली और नकली होने की पहचान के बारे में जानना चाहिए।

Also Read:CG News: 45 दिन चला अभियान, माउंट एवरेस्ट फतह कर पर्वतारोही याशी जैन ने रचा इतिहास, चोटी पर फहराया तिरंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button