AAj Tak Ki khabar

महिलाओं के लिए LIC लाया है बेहद अच्छे स्कीम,कम पैसे निवेश करके पा सकते हैं लाखों रुपए

एलआईसी की ऐसी ही एक पॉलिसी है, जिसका नाम एलआईसी आधार शिला पॉलिसी (LIC Aadhaar Shila Policy) है। एलआईसी की इस स्कीम में छोटी-छोटी बचत जमा करके काफी मोटा रिटर्न पा सकते हैं। जैसे कि इसमें आपको रोजाना सिर्फ 58 रुपये का निवेश करना है। इसके बाद मैच्योरिटी पर आपको मोटी रकम मिलेगी। LIC की इस खास पॉलिसी में 8 साल से लेकर 55 साल उम्र तक की महिलाएं निवेश कर सकती हैं।

वैसे देखा जाए तो आज के समय में कई सारी सराकरी स्कीम भी उपलब्ध हैं। जैसे कि पोस्ट ऑफिस की कई शानदार स्कीम उपलब्ध हैं। लोग इनमें पैसा निवेश भी करते हैं। वहीं एलआईसी की बात करें तो जैसे कि हमने बताया कि LIC कभी अपने ग्राहकों को ध्यान में को ध्यान में रखकर पॉलिसी बनाती है। एलआईसी का आधार शिला प्लान ग्राहकों के लिए काफी अच्छी पॉलिसी है। इसके तहत ग्राहकों की छोटी बचत को बड़े फंड में बदला जाता है। यानी ग्राहक को कोई परेशानी भी होगी और भविष्य में अच्छा खासा फंड जमा कर लेगी। इसके साथ ही अगर पॉलिसीधारक की किसी कारणवश मौत हो जाती है तो तो पूरा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है।

LIC Aadhaar Shila Policy की जरूरी बातें

LIC Aadhaar Shila Policy को खासतौर पर महिलाओं के लिए बनाई गई है।

इसमें मिनिमम पॉलिसी टर्म 10 साल है और अधिकतम 20 साल है।

इसमें मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल है।

पॉलिसी लेने के 5 साल बाद पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो ऐसे में मैच्योरिटी पर लॉयल्टी एडिशन की सुविधा परिवार को मिलेगी।

जैसे ही पॉलिसी की अवधि खत्म होगी वैसे ही एकमुश्त रकम मिलेगी।

इस पॉलिसी के तहत मिनिमम 75000 रुपये और अधिकतम 3 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं।

इस पॉलिसी में आप मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं।

Also Read:CG WEATHER NEWS : प्रदेश के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कैसे बनेगा बड़ा फंड

उदाहरण के लिए आपकी उम्र 30 साल है और आपने इस पॉलिसी में 20 साल तक लगातार 58 रुपये जमा किए हैं तो पहले साल में कुल 21918 रुपये जमा होंगे। इस रकम पर आपको 4.5 फीसदी की दर से टैक्स भी देना होगा। वहीं दूसरे साल 21446 रुपए भरने होंगे। इस हिसाब से आप हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर प्रीमियम जमा करेंगे। अब 20 साल के हिसाब से जोड़ा जाए तो 429392 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद मैच्योरिटी आपके पास कुल 794000 रुपये आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button