खेती-किसानी

1 एकड़ खेत में परवल की खेती कर रोजाना कमाये 2500 से 3000 रूपये अधिक का मुनाफा, यहाँ जाने खेती का सॉलिड फार्मूला

1 एकड़ खेत में परवल की खेती कर रोजाना कमाये 2500 से 3000 रूपये अधिक का मुनाफा, यहाँ जाने खेती का सॉलिड फार्मूला । अक्सर लोगों को परवल की सब्जी खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है, क्योंकि यह पूरे साल बाजार में मिल जाती है और इसे तेल में अच्छा से फ्राई क के सब्जी बनाया जाता है तो खाने में भी काफी टेस्टी बनता है. अक्सर किसान इस फसल को गर्मी के मौसम में इसकी सबसे अधिक खेती करते है.




परवल एक ऐसा पौधा है जिसे उगाने में जितनी लागत लगती है, उससे कहीं अधिक पैसा कमाया जा सकता है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार जब आप इसे अपने खेत में लगा लेते हैं, तो आप लगभग पूरे साल इससे ढेर सारे सब्जियाँ का उत्पादन कर सकते हैं.बिहार में किसान खूब परवल उगा रहे हैं और इससे कई किसानों को अधिक पैसा कमाने में मदद मिली है.

यह भी पढ़े :-Poultry Farm Loan 2024: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 9 लाख रूपये का Loan और साथ ही 33% की सब्सिडी जानिए कैसे उठाये इसका लाभ ?

1 एकड़ खेत में परवल की खेती कर रोजाना कमाये 2500 से 3000 रूपये अधिक का मुनाफा, यहाँ जाने खेती का सॉलिड फार्मूला

समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर प्रखंड क्षेत्र के बस्ती गांव के रहने वाले देवेंद्र सिंह नामक किसान 4 बीघा खेत लीज पर लेकर परवल की खेती कर रहे हैं और प्रतिदिन एक कुंटल से अधिक का उत्पादन कर लेते हैं. वही परवल की मार्केट कीमत की बात करें तो ₹35 किलोग्राम के हिसाब से बिक्री करते हैं. वही प्रतिदिन की मुनाफा की बात की जाए तो 2500से 3000से अधिक रुपए का मुनाफा कमा लेते हैं.

किसान की क्या है कहना जाने 

समस्तीपुर जिला की मोहिउद्दीन नगर प्रखंड क्षेत्र के कल्याणपुर बस्ती गांव के रहने वाले किसान देवेंद्र सिंह ने बताया कि सब्जी की खेती का पेशा को मैं पिछले 15 वर्षों से अपना रहा हूं और पूरे 4 बीघा खेत में परवल(परोर)लगा रखा हूं. उक्त खेत मेरा अपना नहीं है मैं आसपास के जमींदारों से लीज पर लेकर करता हूं. उन्होंने यह भी कहा कि परवल बेचने के लिए भी हमे कोई ज्यादा परेशानी नहीं होता है.बगल में मदुदाबाद मार्केट है वहां पहुंचवा देते हैं वहां से व्यापारियों द्वारा खरीद लिया जाता है.

यह भी पढ़े :-Business Idea 2024: गाय-भैंस के मुकाबले चार गुना तेजी से बढ़ रहा है देश में बकरी पालन व्यवसाय, यहाँ जाने टॉप नस्ले की संपूर्ण जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *