बिजनेस

Poultry Farm Loan 2024: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 9 लाख रूपये का Loan और साथ ही 33% की सब्सिडी जानिए कैसे उठाये इसका लाभ ?

Poultry Farm Loan 2024: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 9 लाख रूपये का Loan और साथ ही 33% की सब्सिडी जानिए कैसे उठाये इसका लाभ ? भारत सरकार की नई योजना से अब पोल्ट्री फ़ार्म खोलना हुआ और भी आसान! जी हैं हाल ही में भारत सरकार ने एक नई योजना चालू की हैं जिसमें मुर्गी पालन के लिए ऋण प्रदान किया जा रहा हैं। इस योजना में पोल्ट्री फ़ार्म खोलने के लिए सरकार 9 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवा रही हैं। Poultry Farm Loan की आवेदन प्रक्रिया, पात्रता तथा अन्य जानकारी के लिए लेख को पूरा ज़रूर पढ़े।




यह भी पढ़े :-Ration Card Big Update 2024: अब राशन कार्ड धारकों की होंगी मौज ही मौज, आज से चावल की जगह मिलेंगी ये 9 वस्तुएं, जाने पूरी जानकारी

मुर्गी पालन हमारे देश में कृषि एवं फार्मिंग से जुड़ा एक महत्वपूर्ण व्यवसाय हैं। इसके ज़रिए हज़ारों किसान अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इस व्यवसाय के ज़रिए कम मेहनत में अधिक मुनाफ़ा कमाया जा सकता हैं। इसको मध्य नज़र रखते हुए भारत सरकार के कृषि विभाग ने मुर्गी पालन के लिए पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु 9 लाख रुपए तक आर्थिक सहायता ऋण देने का प्रावधान किया हैं। इसके लिए सरकार कम ब्याज तथा अधिक सब्सिडी के साथ यह लोन उपलब्ध करवाती हैं।

Poultry Farm Loan 2024

इस योजना के अंतर्गत पोल्ट्री फ़ार्म में आने वाली कुल लागत का 75% तक ऋण उपलब्ध करवाया जाता हैं। उदाहरण के लिए यदि आपके पोल्ट्री फ़ार्म के प्रोजेक्ट के अनुसार कुल खर्च 10 लाख रुपए आने वाला हैं तो इस योजना के अंतर्गत आपको 10 लाख का 75% मतलब 7,50,000/- रुपए की राशि का ऋण दिया जाएगा। Poultry Farm Loan 2024 के अन्तर्गत ऋण लेने के लिए कुछ ज़रूरी शर्ते रखी गई हैं जिनकी जानकारी नीचे लिस्ट के अंदर बताई जा रही हैं।

Poultry Farm Loan 2024: योजना की ज़रूरी शर्तें

  • पोल्ट्री फ़ार्म खोलने के लिए अधिकतम 9 लाख रुपए तक का ऋण ही उपलब्ध करवाया जा सकता हैं।
  • इसमें ऋण प्राप्त करने के लिए मुर्गी पालन हेतु एक सुनिश्चित योजना का प्रारूप बना हुआ होना चाहिए।
  • पक्षियों की संख्या तय होनी चाहिए।
  • मुर्गी पालन हेतु परमिट तथा दस्तावेज पूरे होने चाहिए।
  • यदि आपका पहले से मुर्गी पालन का व्यवसाय हैं और उसका विस्तार करने के लिए ऋण लेना चाहते हैं तो अपने पोल्ट्री फ़ार्म से संबंधित सभी दस्तावेज होने चाहिए।
  • पक्षियों के स्वास्थ्य संबंधित प्रमाण
  • योजना में केवल 75% राशि ही आर्थिक सहायता ऋण के रूप में दी जाती हैं बाक़ी का 25% व्यक्ति को ख़ुद वहन करना पड़ता हैं।

Poultry Farm Loan 2024 Details in Hindi

योजना का नाम Poultry Farm Loan 2024
लाभ मुर्गी पालन के लिए 9 लाख रुपए का ऋण
ब्याज दर 10.75% से शुरू
सब्सिडी सामान्य वर्ग को 25% सब्सिडी
अनुसूचित जाति तथा जनजाति को 33% सब्सिडी
आवेदन माध्यम ऑफलाइन (बैंक द्वारा)
समयावधि 3 से 5 वर्ष

Poultry Farm Loan 2024 ब्याज दर तथा सब्सिडी

मुर्गी पालन हेतु दिये जाने वाले ऋण पर ब्याज दर 10.75 % से शुरू होती हैं। इस ऋण पर सरकार ने सब्सिडी का भी प्रावधान कर रखा हैं। पोल्ट्री फ़ार्म खोलने के लिए उपलब्ध करवाये जा रहे ऋण पर सरकार द्वारा सामान्य वर्ग को 25 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति तथा जनजातीय वर्ग को 33 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

Poultry Farm Loan 2024: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 9 लाख रूपये का Loan और साथ ही 33% की सब्सिडी जानिए कैसे उठाये इसका लाभ ?

इस ऋण की समयावधि 3 वर्ष से 5 वर्ष तक रखी गई हैं अर्थात् आप अधिकतम 5 वर्ष तक के लिए ही यह ऋण प्राप्त कर सकते हैं। यदि किसी वजह से व्यक्ति यह ऋण समय पर वापस जमा नहीं करवा पाता हैं तो उसे 6 महीने का अतिरिक्त समय दिया जा सकता हैं। लेकिन इस 6 महीने की अधिक समयावधि के लिए कुछ नियम तथा शर्तें बनाई गई हैं। इन शर्तों की मंज़ूरी के बाद ही मुर्गी पालक को यह अतिरिक्त समय प्रदान किया जाता हैं।

Poultry Farm Loan 2024 आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज

  • आवेदक व्यक्ति से संबंधित दस्तावेज जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक की खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि।
  • पोल्ट्री फ़ार्म खोलने का परमिट
  • फ़ार्म की संपूर्ण योजना का प्रारूप
  • पक्षियों की जानकारी तथा संख्या से संबंधित प्रमाण
  • फ़ार्म खोलने के स्थान के ज़मीनी दस्तावेज
  • आवेदक व्यक्ति की आय तथा अन्य व्यवसाय से संबंधित सभी दस्तावेज
  • फ़ार्म बनाने में आने वाले कुल खर्चे का संपूर्ण ब्योरा
  • इसमें फ़ार्म में पक्षियों के लिए आने वाली दवाइयों का खर्चा भी शामिल हैं।

Poultry Farm Loan 2024 ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया

मुर्गी पालन करने हेतु ऋण प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने नज़दीकी SBI बैंक की शाखा में जाये। यह से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन पत्र प्राप्त करें। आवेदन पत्र में स्वयं की तथा अपने पोल्ट्री फ़ार्म की संपूर्ण जानकारी सही-सही दर्ज करें। अब आवेदन पत्र के साथ सभी ज़रूरी दस्तावेज संलग्न करें। इसके बाद यह फ़ार्म बैंक में जमा करवा दे। अब बैंक द्वारा पोल्ट्री फ़ार्म के लिए चुनी गई भूमि का भौतिक निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद कुल खर्चे की 75% राशि के बराबर ऋण आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :-मात्र 7,299 में आ गया Oneplus का बाप 64MP कैमरा क्वालिटी और 128GB स्टोरेज के साथ Realme का 5G स्मार्टफोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button