AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateTrending News

महिलाओं को सरकार देगी 1000 रुपये प्रति माह, जानें लाडली बहना योजना का किसे और कैसे मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश की सरकार बेटियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि बहनों को हर महीने एक हजार रुपये मिलेंगे. उन्होंने कहा कि 8 मार्च, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से राज्य की प्रत्येक महिला को ‘लाडली बहना योजना’ के तहत 1000 रुपये प्रति महीने दिए जाएंगे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिलाएं योजना में मिलने वाली राशि का उपयोग परिवार को मजबूत बनाने में करें. योजना में मिलने वाली राशि से महिलाएं अपने बच्चों के लिए दूध, फल और सब्जी की व्यवस्था कर सकेंगी. अब बहनों को हर महीने एक हजार रुपये यानी साल में 12 हजार और 5 साल में 60 हजार रुपये मिलेंगे. शिवराज सिंह ने कहा कि बहनों के लिए शुरू की जा रही लाड़ली बहना योजना के आवेदन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से लेना शुरू किए जाएंगे.

योजना की विशेषताएं Ladli Behna Yojana Featuresयोजना के तहत महिलाओं को 1000 रुपए दिए जाएंगे.इस योजना में राज्य की लगभग 1 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य है.सरकार ने लाड़ली बहन योजना के लिए बजट में प्रतिवर्ष 12000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

क्या है पात्रता Ladli Behna Yojana Eligibilityइस योजना के लिए सिर्फ मध्य प्रदेश राज्य की स्थाई निवासी महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं.महिला की आयु आवेदन के समय 23 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.इस योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला आवेदन कर सकती हैं.

महत्वपूर्ण दस्तावेज Ladli Behna Yojana Documents

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक की फोटो
  • बैंक खाते की डीटेल्स
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button