AAj Tak Ki khabarIndia News Update

बियर पीने वालों के लिए अच्छी खबर! इतने रुपए सस्ता हुआ बियर…

जालंधर. नई एक्साइज पॉलिसी के अंतर्गत ठेकेदारों द्वारा ग्रुपों का चार्ज संभालने के बाद बियर के शुरूआती दाम 180 रुपए रखे गए थे. जिस पर एक्साइज विभाग ने बड़ा कदम उठाते हुए दामों में कमी करके अपने स्तर पर रेट निर्धारित किए हैं. इसके अंतर्गत रविवार से लाइट बीयर 140 रुपए जबकि स्ट्रांग बियर 150 रुपए में उपलब्ध होगी.

ठेकेदारों की मनमर्जी पर अंकुश लगाने एक्साइज विभाग द्वारा उठाए गए इस कदम से बियर के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि निर्धारित दामों से अधिक दाम वसूल करने पर ठेकेदारों पर नियमों का उल्लंघन करने की कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

रेट निर्धारित करने को लेकर एक्साइज कमिश्नर पंजाब वरुण रूजम की अध्यक्षता में अहम मीटिंग बुलाई गई, जिसमें विचार विमर्श के बाद रेट लिस्ट पर अंतिम मोहर लगा दी गई है. इसमें खासतौर पर यह नियम बनाया गया है कि ठेकेदारों द्वारा शराब के ठेके पर बीयर के रेट अच्छे ढंगे से डिस्प्ले करना अनिवार्य होगा ताकि उपभोक्ताओं को दामों का सही से पता चल पाए.

नई रेट लिस्ट 6 अप्रैल से लागू

नई रेट लिस्ट के मुताबिक विभाग ने ठेकेदारों को न्यूनतम व अधिकतम दामों संबंधी जो चार्ट भेजा है उसे 6 अप्रैल से लागू माना जाएगा. सभी ठेकेदारों को यह अनिवार्य रूप से लागू करना होगा. आईएएस वरुण रूजम द्वारा भिजवाई गई मीमो नं. 380-83 5 अप्रैल के अनुसार सबसे सस्ती लाइट बीयर किंगफिशर का न्यूनतम दाम 110 रुपए जबकि अधिकतम दाम 140 रुपए रहेगा. इसी ब्रांड की स्ट्रांग बियर 120 से अधिकतम 150 रुपए तक बेचने की छूट दी गई है. हेवर्ड्स 5000, गिन्सबर्ग, टूबर्ग, रॉकबर्ग, गॉडफादर के न्यूनतम दाम 130 व अधिकतम दाम 160 रुपए निर्धारित किए गए हैं. इसी तरह बडवाइजर लाइट, बूम के रेट 150 से 180 रखे गए हैं. किंगफिशर अल्ट्रा 190 से 220, बडवाइजर मैगनम 170 से 200, थंडरबोल्ट 130 से 160, किंगफिशर मैक्स 220 से 250, कोरोना 210 से 240, व्हाइट पिंट 220 से 260, एरडाइंजर 360 से 400 रुपए की रेट लिस्ट के मुताबिक बेचनी होगी.

ठेकेदारों को कम करने पड़ेंगे दाम

नई रेट लिस्ट के मुताबिक ठेकेदारों को अब बियर के दामों में गिरावट करनी पड़ेगी. विभाग द्वारा रेट लिस्ट फाइनल करने से पहले ठेकेदारों ने 180 रुपए के हिसाब से बीयर की बिक्री की है, जिससे उपभोक्ताओं की जेब पर भार भी पड़ा है. पिछले वित्तीय वर्ष में रूटीन के दामों में एकदम से हुए उछाल से उपभोक्ताओं को झटका लगा था, जिससे अब राहत मिलेगी. इसके चलते अब ठेकेदार नई रेट लिस्ट छपवाएंगे.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button