AAj Tak Ki khabarHealthIndia News UpdateTrending News

क्या देश में आ सकती है कोरोना की एक और लहर? डराने वाले आंकड़े आएं सामने, स्वास्थ्य मंत्रालय की बढ़ी चिंता

गर्मी का मौसम आते ही देश में एक बार फिर से कोरोना ने रफ़्तार पकड़ ली है। कोरोना के नए आंकड़े सामने आने के बाद देश के लोगों के साथ साथ स्वास्थ्य मंत्रालय की भी चिंता बढ़ते जा रही है। देशभर में सोमवार को कोविड-19 के 1573 नए मामले सामने आए थे, जबकि 4 लोगों को मौत हुई थी। कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही चिंता बढ़ने लगी है, क्योंकि देश को 14 राज्यों के 32 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है। इसके बाद एक्सपर्ट्स ने लोगों को सावधान रहने और मास्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी है।

देश के 32 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है और 2 सप्ताह में ये आंकड़ा 3.5 गुना बढ़ गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दो सप्ताह पहले सिर्फ 9 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी था। दो सप्ताह पहले 8 राज्यों के 15 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी था। अब उनकी भी संख्या बढ़ गई है और अब 19 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 63 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी हो गया है।

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट XBB1.16 देश में पैर पसार रहा है और अब तक इसके 610 मामले मिले हैं। संक्रमण के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए कोरोना के इसी नए वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इन्साकॉग) के आंकड़ों के अनुसार ये सभी मामले 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पाए गए हैं।

आंकड़ों के मुताबिक, नए वेरिएंट XBB1.16 के 610 मामले 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नमूनों की जांच में सामने आए हैं। इस स्वरूप के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में 164 और गुजरात में 164, तेलंगाना में 93, कर्नाटक में 86 पाए गए हैं। इन्साकॉग के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में दो नमूनों में नए वेरिएंट ‘XBB1.16’ की पुष्टि हुई थी।

डॉक्टर्स के अनुसार, कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XBB1.16 से संक्रमित मरीजों में आम लक्षण ही दिख रहे हैं, जिनमें खांसी-जुकाम और बुखार हैं। कुछ मामलों में सांस फूलने जैसी शिकायतें भी सामने आ रही हैं। हालांकि, संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत कम आ रही है।

देश में कोविड-19 के नए मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को आरटी-पीसीआर टेस्ट और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, ताकि अगर कोई नया व्यक्ति नए वेरिएंट से संक्रमित हो तो उसके बचाव को लेकर उपाय किए जा सकें। इसके साथही देशभर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इमरजेंसी तैयारियों का जायजा लेने के लिए 10 और 11 अप्रैल को देशभर में मॉक ड्रिल भी आयोजित की जाएगी।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button