Chhattisgarh

केंद्रीय बजट में वरिष्ठ नागरिकों एवम बुजुर्गों के लिए कोई खास प्रावधान नहीं ,,शायद बुजुर्गों को भूल गई सरकार..

 

जगदलपुर inn24 ( रविंद्र दास)भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ बस्तर संभाग के अध्यक्ष एवम राष्ट्रीय मंत्री राम नारायण ताटी ने गत मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा सदन में प्रस्तुत केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ” बजट में वरिष्ठ नागरिकों एवम पेंशनरों के लिए आयकर में थोड़ी सी राहत के अलावा और कोई खास प्रावधान नहीं है ।”
ताटी ने कहा ऐसा लगता है सरकार बुजुर्ग पेंशनरों को भूल गई है ।
बजट के पूर्व वरिष्ठ नागरिक और पेंशनर बहुत उम्मीद लगाए बैठे थे कि कोरोना काल से पहले वरिष्ठ नागरिकों को रेल भाड़े में जो 50% की छूट दिया जाता था उसे पुनः बहाल किया जाएगा !जो नही किया गया ,
इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के अनुरूप ” ” “आयुष्मान भारत योजना ” के तहत 65 से70 वर्ष तक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को इलाज हेतु सरकारी सुविधा 5 लाख रुपए तक किया जावेगा जो नही किया गया !
इसी तरह पेंशनरों एवम वृद्ध जनों के लिए केश लेस चिकित्सा सुविधा तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनरों को जो 20% पेंशन में वृद्धि की जाती है उसे 80 के बजाय 65 वर्ष से ही लागू करते हुए 5% प्रति 5 वर्ष की दर से वृद्धि करने का प्रावधान किया जावेगा जो नहीं किया गया ।
इसके अलावा मध्यप्रदेश और छत्तीस गढ़ के पेंशनरों के महंगाई राहत में वृद्धि के मार्ग में जो रोड़ा बना हुआ है “मध्यप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम की धारा 49( 6 ) पेंशनरों के इस बहु प्रतीक्षित मांग पर भी बजट मौन है, ताटी ने कहा कि निःसंदेह मोदी जी ने युवाओं , बच्चों,महिलाओं ,गरीबों और किसानों तथा उद्योग पतियों के लिए कुछ न कुछ दिया है । ठगे से रह गए तो केवल बुजुर्ग पेंशनर ! जिनका ध्यान नहीं रखा गया है ।
उम्मीद है निकट भविष्य में बुजुर्गों का ध्यान रखा जावेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *