AAj Tak Ki khabarChhattisgarhExclusiveKorba

कुसमुंडा खदान में ग्रामीणों ने नीलकंठ ठेका कंपनी का रुकवाया काम, प्रभावितों को दरकिनार कर बाहरी लोगों को रोजगार देने का आरोप….. तपती धूप में ट्रकों के नीचे बैठने को मजबूर है ग्रामीण…

मनीष महंत की रिपोर्ट....

कोरबाखदान विस्तार के लिए इंच इंच जमीन को तरसती कुसमुंडा प्रबंधन एक ओर ग्राम रिसदी, खोडरी इत्यादि ग्रामों के ग्रामीणों के बसावट के लिए ग्राम खमरिया में जद्दोजहद कर रही है वहीं दूसरी ओर ग्राम बरपाली के ग्रामीण एकजुट होकर बरपाली फेस में पहुंचकर ठेका कंपनी नीलकंठ का काम रोक दिए हैं। 

देखें वीडियो….

 

बीते लगभग ५ घंटे से जारी यह विरोध प्रदर्शन उनकी मूलभूत मांगों को लेकर है। ग्रामीणों का कहना है कि एसईसीएल कुसमुंडा प्रबंधन के अधिकारी केवल आश्वासन देते हैं, आश्वासन से हमारा घर नहीं चलेगा, हमारे घरों के पास मिट्टी खुदाई का काम चल रहा है बहुत तेज ब्लास्टिंग होती है जिस वजह से हमारे घर टूट रहे हैं, खदान के पास होने के कारण जलस्तर भी गिर गया हैं, हम सभी बड़े स्तर पर प्रदूषण भी झेल रहें हैं। हमारी समस्याओं को लेकर प्रबंधन द्वारा की जा रही अनदेखी की वजह से आज हम सभी ग्रामीण आज बुधवार की सुबह 9:00 बजे से बरपाली फेस पर काम कर रहे ठेका कंपनी नीलकंठ का काम रोक दिए हैं । अभी ५ घंटे से अधिक का समय बीत जाने के बावजूद भी प्रबंधन के कोई भी जिम्मेदार अधिकारी यहां पहुंच कर किसी तरह का बात नहीं कर रहे हैं। वही ग्रामीणों का आरोप यह भी है कि नीलकंठ कंपनी के अधिकारी बाहरी लोगों को कंपनी में रोजगार दे रहे हैं जबकि यहां स्थानीय लोग बेरोजगार घूम रहे हैं प्रबंधन और ठेका कंपनी के द्वारा आश्वासन का झुनझुना पकड़ा रहे हैं जिस वजह से हम आंदोलन करने मजबूर हैं। आपको बता दें इस भीषण गर्मी में ग्रामीण जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल है प्रदर्शन कर रही हैं,कुछ ग्रामीण धूप से बचने ट्रकों के नीचे बैठे हुए है। इस आंदोलन से ट्रकों की कतार लग गई है वहीं मिट्टी कटिंग व डिस्पेच का काम प्रभावित है। खबर लिखने तक यह आंदोलन जारी था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button