Health

अचानक सूख जाता है मुंह तो हो जाएं अलर्ट! इस गंभीर बीमारी का है संकेत

हमारा शरीर हमें बीमारियों के होने के पहले ही संकेत देने लगता है. बस कई बार हम उसे अनदेखा कर जाते हैं और फिर बाद में अस्पताल और डॉक्टर्स के चक्कर लगाते रहते हैं. वैसे तो प्यास से जबान और मुंह का सूखना आम बात है लेकिन जल्दी – जल्दी मुंह सूखना हो रही बीमारियों की ओर इशारा करता है. जी हां, बार – बार – मुंह सूखने का कारण आपको गंभीर परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है. आमतौर पर मुंह तब सूखता है जब मुंह में लार बनने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. आइये, आपको बताते हैं कि अगर आपका मुंह बार- बार सूख रहा है तो आपको कौन – कौन सी गंभीर बिमारियां हो सकती है.

क्यों सूखता है मुंह

इस समस्या को Dry Mouth कहते हैं. जब मुंह मे लार ग्रंथियां (लारिवेरी ग्रंथी) नहीं काम करती हैं तो मुंह सूखने लगता है और बार – बार प्यास लगता है. कई बार इसकी वजह हाई ब्लड प्रैशर, डिप्रेशन की दवाएं भी हो सकती हैं. पानी में फ्लोराइड की मात्रा में कमी, बॉडी में पानी की कमी होना, असंयमित दिनचर्या, ज्यादा देर तक भूखे पेट रहना, देर रात तक जागना, पौष्टिक आहार में कमी और एसीडिटी के कारण मुंह में लार कम बनती है और Dry Mouth की समस्या आ सकती है. अस्थमा के रोगियों में भी ये शिकायत देखने को मिलती है. मुंह में इस वजह से सूजन भी आ जाती है जिससे चबान, निगलने और बोलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा मुंह सूखने के कारण दातों की बीमारियां और मुंह के संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ जाता है.

क्यों जरुरी है लार का बनना

लार हमारे मुंह को ड्राइ होने से बचाती है. इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण कार्य करती है. ड्राइ माउथ की बीमारी में आपके दांत गल सकते हैं और आपको मुंह के कई संक्रमण हो सकते हैं जिस वजह से आपको सूखे और ठोस पदार्थों को खाने में समस्या हो सकती है. लार हमारे शरीर में तमाम बैक्टीरिया को मारकर हमें स्वस्थ्य रखने में मदद करता है क्योंकि हमारे लार में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है.

लार में एंटी- बैक्टीरियल गुण होने के कारण हमारे शरीर को ये फायदा होता है-

यह हमारे दांतो को खराब होने से बचाती है.
भोजन को पचाने में मदद मिलती है.
लार की वजह से ही आप चबा कर खाना खा पाते है.
मुह में पैदा होने वाले बैक्टीरिया और कवक को नियंत्रित करके संक्रमण को रोकता है.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button