Tech

अगर आप भी WhatsApp पर भूलकर करते है ये 5 गलतियां, तो आ सकती है जेल जाने की नौबत, जानें

व्हाट्सऐप चलाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको जेल जाने तक की नौबत आ सकती है

मैसेजिंग ऐप Whatsapp लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। यह लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। दुनियाभर में करोड़ों लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके जरिए लोग एक दूसरे को मैसेज, तस्वीरें और वीडियो भी भेजते हैं। साथ ही इसमें वॉइस कॉल और वीडियो कॉल भी किया जाता है। हालांकि व्हाट्सऐप चलाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको जेल जाने तक की नौबत आ सकती है।

एडल्ट कंटेंट
कुछ लोग व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़ते हैं और दूसरे यूजर्स या ग्रुप्स को एडल्ट कंटेंट भेजते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से आपको जेल जाने तक की नौबत आ सकती है। अगर ग्रुप में कोई इसकी शिकायत करता है तो आपको कानूनी नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे कंटेंट को ग्रुप में भेजने से बचना चाहिए।

आतंकी गतिविधियां
किसी भी व्हाट्सऐप ग्रुप में आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित कोई भी टेक्स्ट या वीडियो भेजना अपराध है। ऐसे कंटेंट शेयर करने वाले व्यक्ति को जेल हो सकती है क्योंकि सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ऐसे कंटेंट पर नजर रखती है।

फर्जी अकाउंट
व्हाट्सएप पर कभी भी फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को परेशान ना करें। फेक अकाउंट से लोगों को परेशान करने वाले को अपराध के दायरे में माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति आपके फेक अकाउंट के खिलाफ शिकायत करता है, तो आपको जेल जाना पड़ सकता है।

व्हाट्सएप हैक करने की कोशिश
कभी भी किसी का व्हाट्सऐप अकाउंट हैक करने की गलती ना करें। क्योंकि व्हाट्सऐप के प्लेटफॉर्म को हैक करने की कोशिश को गंभीर अपराध माना जाता है। WhatsApp सॉफ्टवेयर हैक करने पर कंपनी की ओर से आपके खिलाफ लीगल नोटिस भेजा जा सकता है।

नफरत फैलाने वाले मैसेज
किसी भी धर्म या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने के लिए नफरत फैलाने वाले संदेश व्हाट्सऐप पर न भेजें। ये मैसेज आपको गिरफ्तार करवा सकते हैं। साथ ही हिंसा भड़काने के लिए संवेदनशील विषयों पर फर्जी न्यूज या मल्टीमीडिया फाइल्स शेयर करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *