AAj Tak Ki khabar

UPSC Topper Garima Lohia:8 साल पहले गुजर गए थे पिता, बेटी ने IAS बनकर बढ़ाया पिता का मान, जानिए गरिमा की कहानी

UPSC Topper Garima Lohia: UPSC ने सिविल सर्विस एग्‍जाम 2022 के नतीजे जारी कर दिए हैं. इस वर्ष स‍िविल सर्विस परीक्षा में बेट‍ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. टॉप 4 पोजिशन पर लड़कियां काब़‍िज हैं. रिजल्‍ट में इशिता किशोर टॉपर बनी हैं जबकि गरिमा लोहिया सेकेंड टॉपर बनी हैं. aajtak से बातचीत में गरिमा ने बताया कि कैसे उन्‍होंने सही दिशा में तैयारी कर ये मुकाम पाया है.

8 साल पहले उठा पिता का साया
गरिमा लोहिया बक्‍सर, बिहार से हैं. यहीं के वुड स्‍टॉक स्‍कूल से पढ़ाई की है. पिता नारायण प्रसाद लोहिया का निधन 8 साल पहले ही हुआ है. गरिमा ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान UPSC की तैयारी का फैसला किया और पूरी लगन से प्रिपरेशन में लग गईं. अपने पहले प्रयास में उन्‍हें कामयाबी नहीं मिली मगर दूसरे अटेम्‍प्‍ट में उन्‍होंने पूरे देश में दूसरा स्‍थान हासिल किया है.

घर पर रहकर की तैयारी
गरिमा ने घर पर रहकर पढ़ाई करने की ठानी. उन्‍होंने कहा, ‘जरूरी नहीं कि तैयारी के लिए किसी बड़े शहर जाया जाए और महंगी कोचिंग की जाए. आपको जहां बैठना पढ़ना सुविधाजनक लगता है, वहीं बैठकर पढ़ाई करें. मैंने घर पर रहकर पढ़ने का फैसला इसलिए किया क्‍यों जब भी हम कभी डीमोटिवेटेड फील करते हैं, तब फैमिली का सपोर्ट बहुत काम आता है.’ उन्‍होंने किताबों से खुद पढ़कर और ऑनलाइन स्‍टडी मटीरियल की मदद से पढ़ाई की और कामयाबी हासिल की.

Also Read:Dhamtari News: कलयुगी मां ने धारदार हथियार से की अपने ही बेटे की हत्‍या, वजह जानकर पुलिस भी हुई हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button