टेक्नोलॉजीदेश

UPI पेमेंट करने पर लोगों को देना होगा चार्ज फिनटेक कंपनियों के साथ केंद्र सरकार के बीच टकराव के हालात

UPI पेमेंट करने पर लोगों को देना होगा चार्ज फिनटेक कंपनियों के साथ केंद्र सरकार के बीच टकराव के हालात। UPI पेमेंट पर आपको बहुत से चार्ज वसूला जाता है। जिसके पहले भी UPI पेमेंट पर चार्ज वसूलने की खबर की चर्चा का विषय बन चूका था। जिसे केंद्र सरकार ने सिरे से खारिज भी करा दिया था। एक बार फिर UPI पेमेंट पर चार्ज वलूने का मुद्दा भी चलाया था। पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगी पाबंदी के कारण से PhonePe और Google Pay को अधिक लाभ भी हुआ था।




PhonePe Google Pay की नुकसान की चिंता

जानकारी के लिए बता दे की अब ये सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिनटेक कंपनियां UPI में रेवेन्यू की कमी की चिंता भी बताई जा रही है।जिसका कहना हुआ की अब लंबे टाइम से मार्केट में बने रहने के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) के साथ क्रेडिट कार्ड जैसे सिस्टम की आवश्कता भी पड़ेगी। दावा किया जा रहा है कि जीरो एमडीआर बिजनेस मॉडल से नुकसान भी हो रहा है।

मात्र 704 रुपए में लाएं 108 MP वाला Realme का 5g smartphone तगड़े बैटरी के साथ

जिसके साथ ही ऐसी बहुत सी फिनटेक कंपनियों ने NPCI के साथ प्रीपेड पेमेंट डिवाइस से होने वाले UPI पेमेंट पर चार्ज लगाने को लेकर चर्चा भी कराई थी। इस मामले में आपको अभी तक कोई भी फैसला नहीं लिया है। केंद्र सरकार पहले भी UPI पेमेंट पर चार्ज लगाने के प्रस्ताव को खारिज कर चुकी है।

30kmpl बेस्ट माइलेज के साथ Thar की बत्ती बुझाने आ गयी Mahindra की 7-सीटर वाली दबंग कार

PhonePe और Google Pe का दबदबा बरकरार

जानकारी के लिए बता दे की अब हमारे भारत देश के करीब 80 फीसद UPI मार्केट पर Google Pay और PhonePe का कब्जा आ रहे है। अब RBI के बैन के बाद पेटीएम का UPI लेनदेन फरवरी में 1.4 बिलियन से घटकर 1.3 बिलियन हो चूका था। जिसका लाभ फोनपे और गूगलपे से के सकते थे।UPI पेमेंट करने पर लोगों को देना होगा चार्ज फिनटेक कंपनियों के साथ केंद्र सरकार के बीच टकराव के हालात।

हम ने तुम से प्यार किया मूवी के साथ launch हुई ये brand Yamaha R15 V4 की धमाकेदार रापचिक फीचर्स वाली बाइक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button