शिक्षा

Special BSTC Vacancy 2024: बिना परीक्षा सीधा कॉलेज में एडमिशन, स्पेशल बीएसटीसी में नोटिफिकेशन जारी, जाने जानकारी

Special BSTC Vacancy 2024: बिना परीक्षा सीधा कॉलेज में एडमिशन, स्पेशल बीएसटीसी में नोटिफिकेशन जारी जाने जानकारी। इस बार आवेदन 15 मई 2024 से शुरू होंगे जो की 14 जून 2024 तक चलेंगे , आप ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। देश भर में इसके लिए लगभग 717 कॉलेज और लगभग 19000 सीटें हैं ।



इसमें राजस्थान के लिए लगभग 53 कॉलेज हैं। ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी हो गया है । इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन 15 मई 2024 से 14 जून 2024 तक किए जा सकते हैं । आपको स्पेशल बीएसटीसी से सबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट पर ये जानकारी दी जाएगी जिसकी मदद से आप आसानी से अपना आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़े :-चार्मिंग लुक से Apache के छक्के छुड़ाने आ गई मार्केट में माइलेज की रानी Bajaj Pulsar New Edition बाइक, ABS फीचर्स के साथ क़ीमत होगी इतनी ?

Special BSTC Vacancy 2024: बिना परीक्षा सीधा कॉलेज में एडमिशन, स्पेशल बीएसटीसी में नोटिफिकेशन जारी, जाने जानकारी 

Special BSTC Vacancy 2024 क्या होती है ?

SPECIAL BSTC दो वर्ष की अवधि का कोर्स होता है । इस कोर्स के माध्यम से दिव्यांगजन बालको को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है । स्पेशल बीएसटीसी विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों (CWSN) चाइल्ड विथ स्पेशल नीड को अध्ययन करवाने का कोर्स होता है । इस कोर्स का प्रशिक्षण भारतीय पुनर्वास परिषद्स द्वारा करवाया जाता है । इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है एवं स्पेशल बीएसटीसी कोर्स के ही संपूर्ण होने के बाद प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों द्वारा अध्ययन करवाया जाता है ।

Special BSTC Vacancy 2024 में आवेदन करने के लिए आयु सीमा

स्पेशल बीएसटीसी में Online Form भरने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु और अधिकतम आयु का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

Special BSTC Vacancy 2024: शैक्षणिक योग्यता

Special BSTC 2024 के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा या समकक्ष न्यूनतम 50% के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है । शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे।

Special BSTC Vacancy 2024 के लिए आवेदन

स्पेशल बीएसटीसी के लिए आवेदन ऑफ़लाइन माध्यम से कॉलेज में किया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा जल्द ही देश के सभी कॉलेजों की लिस्ट जारी की जाएगी, जिसमें स्पेशल बीएसटीसी कोर्स करवाया जाता है।

Special BSTC Notification Check

आवेदन फार्म शुरू : 15 मई 2024
अन्तिम तिथि : 14 जून 2024

यह भी पढ़े :-Soybean Top Variety 2024: कम समय में पकने वाली सोयाबीन की ये 4 किस्में किसानों को नहीं छोड़ेगी लखपति बनाने की कोई भी कसर, जाने कमाई का छप्परफाड़ तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button