देशसरकारी योजना

SBI News update एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका कल से होने जा रहा बड़ा बदलाव जानिए

SBI News update एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका कल से होने जा रहा बड़ा बदलाव जानिए।जानकारी के लिए बता दे की अब भारतीय स्टेट बैंक हमेशा अपने ग्राहकों को MSG के दौरान बड़े ही जागरूक भी करते आ रहे है।एक दिन पहले भी sbi ने अपने करोड़ों ग्राहकों को MSG भेजकर धोखाधड़ी से बचने के का बड़ा ही आसान तरीके भी बताये जा रहे है। ऐसा बहुत बार बैंक के नाम पर फ्रॉड MSG भी आते है।




 

ये शॉर्टकोड हैं BANK के MSG की पहचान

जानकारी के लिए बता दे की अब ये SBI ने एक MSG में कहा कि SBI की ओर से जो भी MSG आएंगे उसमे आपको sbibnk, sbiinb, sbyono, atmsbi, sbi/sb जैसे महत्वपूर्ण कोड भी देबे होंगे। अगर आपको भी ये कोड के साथ MSG मिले तो उसका मतलब है कि ये BANK बैंक की ओर से आधिकारिक MSG भी आएंगे।

BPL Ration Card धारकों को सरकार की ये योजनाओं का मिलेगा लाभ जाने खबरे फटाफट 

साइबर फ्रॉड पर रहेगी नजर

अक्सर ऐसा होता है कि जिस और से BANK आपको MSG करता है, साइबर फ्रॉड भी वही तरीका अपनाकर आपको मैसेज करता है।  जिससे आपकी ट्रांजेक्शन डिटेल लीक हो सकती है।

RBI ने पहली बार कब और कितने रुपये का छापा था नोट जानिए

BANK ने आपसे कभी भी कोई निजी जानकारी या OTP नहीं मांगती है। अब BANK कभी भी आपसे kyc के लिए जानकारी भी मांगता है। कोई भी बैंक आपसे कभी भी किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए नहीं कहता।

फेक MSG का कैसे पता लगाएं

अगर आप भी ये पता लगाना चाहते हो तो अब BANK के दौरान आया MSG फर्जी हो या असली हो बहुत सी ऐसी बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी भी होगा। अब BANK से आये MSG में कोई गलती नहीं होती। जबकि फ्रॉड MSG में बहुत सी गलतियां भी हुई है।

बैंक या बहुत से ऐसे वित्तीय संस्थान केवल अपने ग्राहकों को MSG भेजते हैं। जो की सभी को नहीं। अधिकतर देखा जाये तो जिस खाते में आपका बैंक नहीं है। वहां से भी MSG भी आना चालू हो जाते है।

अरे काका फिर अपना माहौल जमाने आ गयी भारतीय सड़कों पर Maruti Jimny की टकाटक फीचर्स वाली धाकड़ कार

जानकारी के लिए बता दे की अब SBI ग्राहकों को एक टेक्स्ट MSG भी दिया जाता है। जिसमें बताया जा रहा की अगर उन्होंने दिए गए लिंक पर अपना पैन नंबर अपडेट नहीं किया हो तो उनका ‘योनो’ अकाउंट ब्लॉक भी करवा दिया जायेगा। योनो SBI का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है।SBI News update एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका कल से होने जा रहा बड़ा बदलाव जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button