सरकारी योजना

सरकार ने किसानो की कर दी बल्ले- बल्ले, अब इतना बड़ा कर दिया जायेगा गेहूं MSP रेट, जानिए गेहूं का पंजीकरण शुरू जल्द करे आवेदन

सरकार ने किसानो की कर दी बल्ले- बल्ले, अब इतना बड़ा कर दिया जायेगा गेहूं MSP रेट, जानिए गेहूं का पंजीकरण शुरू जल्द करे आवेदन। इस साल 2024 किसानों को गेहूं का भाव काफी अच्छा मिलने की संभावना बताई जा रही है। न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया गया है।




इसी बीच यह बताया जा रहा है कि किसानों को गेहूं का भाव एमएसपी रेट से अधिक मिल सकता है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP Rete क्या है।

Also read this:-दिन के 70 रूपये के खर्चे में घर ले आये आंगन की शोभा बढ़ाने वाली Hero की Hf Deluxe आधुनिक फीचर्स के साथ

गेहूं का पंजीकरण शुरू 2024  

किसान साथियों जिन किसान भाईयों ने गेहूं का पंजीकरण नहीं करवाया है। वह जल्द से जल्द पंजीकरण करवा ले। क्योंकि एमएसपी रेट पर सिर्फ उन्हीं किसानों की गेहूं की फसल खरीदी जाएगी। जिन किसानों ने फ़सल का पंजीकरण करवा रखा है।1 मार्च 2024 तक गेहूं के पंजीकरण के पोर्टल को खुला रखा जाएगा।

गेहूं पंजीकरण अंतिम तारीख 2024

अंतिम तारीख से पहले पंजीकरण करवा ले। पंजीकरण प्रक्रिया को सरकार के द्वारा काफी सरल कर दिया गया है। किसी नजदीकी सरकारी सेंटर या सीएससी सेंटर पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। किसान खुद भी अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य क्या है 

किसान साथियों केंद्र सरकार के द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP Rate को बढ़ाया गया है। पिछले साल के मुकाबले इस साल 150 रुपए प्रति क्विंटल की बड़ोत्री की गई है। गेहूं का MSP Rate 2275 रुपए किया गया है। जानकारों के अनुसार यह बताया जा रहा है। की गेहूं को एमएसपी पर बेचने वाले किसानों इस बार अच्छा मुनाफा मिलने वाला है। क्योंकि एमएसपी रेट के बाद सरकार के द्वारा बोनस भी दिया जाने की खबर है।

सरकार ने किसानो की कर दी बल्ले- बल्ले, अब इतना बड़ा कर दिया जायेगा गेहूं MSP रेट, जानिए गेहूं का पंजीकरण शुरू जल्द करे आवेदन

किसानों को गेहूं का भाव 2700 रुपए प्रति क्विंटल तक मिलने की संभावना बताई जा रही है। क्योंकि सरकार ने यह घोषणा अपने विधानसभा चुनाव में गेहूं की खरीद 2700 रुपए प्रति क्विंटल और धान का भाव 3100 रुपए प्रति क्विंटल खरीद की गारंटी मोदी की गारंटी कहकर घोषणा की थी। फिलहाल चुनाव के चलते किसानों को अधिक भाव सरकार के द्वारा दिए जा सकते हैं।

सरकार ने MSP Rate 2024 पर

अलग अलग राज्यों में कई घोषणा की जा चुकी है। इसी अनुसार राजस्थान में गेहूं की खरीद 2400 रुपए प्रति क्विंटल करने की घोषणा कर दी है। इसमें सरकार ने एमएसपी रेट पर 125 रुपए का बोनस देने की घोषणा की है।

सरकार के द्वारा गेहूं का भाव 

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस मुताबिक अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। हालाकि यह अनुमान बताया जा रहा है कि सरकार के द्वारा गेहूं का भाव खरीद 2500 रुपए से 2700 रुपए प्रति क्विंटल की खरीद की जा सकती है। इस वर्ष 2024 में गेहूं को एमएसपी रेट पर बेचने वाले किसानों को बोनस मिलने की पूरी संभावना बताई जा रही है।

Also read this:-27% Discount Offer के साथ Oneplus की खटिया खड़ी करने Motorola ने लांच किया 256GB स्टोरेज के साथ 5G स्मार्टफोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button