सरकारी योजना

RBI ने जारी की नई गाइडलाइन कहा 36 दिन बाद फिर बंद होगा 100 रुपये का नोट

RBI ने जारी की नई गाइडलाइन कहा 36 दिन बाद फिर बंद होगा 100 रुपये का नोट।

RBI ने जारी की नई गाइडलाइन कहा 36 दिन बाद फिर बंद होगा 100 रुपये का नोट। आप की जानकारी के मुताबित अब सोशल मीडिया पर एक दावा बहुत फेमस हो रहा  जो कि 100 रुपये के पुराने नोट बहुत ही जल्दी बंद होने जा रहे है। फेमस दावे में भारतीय रिजर्व बैंक का हवाला देकर ये भी कहा जा रहा कि अब ये 31 मार्च 2024 तक पुराने नोट को चेंज भी करा सकते है। जिसके बाद उसकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और इन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा।




सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X  पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था। अब ये दावा किया जा रहा कि अब ये 100 रुपये के पुराने नोट बड़े ही जल्दी बंद भी होने वाले हैं। साथ ही अब ये पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट का एक फोटो भी पोस्ट किया है। जिसके साथ उन्होंने लिखा की अब ये 100 रुपये का पुराना नोट जल्दी ही बंद होने जा रहा है। RBI ने नोट चेंज कराने के लिए 31 मार्च, 2024 तक टेस्ट डेट बताई है।

Ertiga की बैंड बजाने आ गयी Kia Carens की गजब के फीचर्स वाली खतरनाक कार

RBI ने जारी की नई गाइडलाइन कहा 36 दिन बाद फिर बंद होगा 100 रुपये का नोट।v

फैमस दावे की सच्चाई

जानकारी के लिए बता दे की अब ये फेक्ट-चेक में ये फेमस हुआ दावा बिल्कुल गलत बताया जा रहा है। साथ ही  सरकार की और से RBI सर्कुलर ने जारी नहीं किया था। जिसमें दावा किया जा रहा कि 100 रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं। फैमस हुए दावे की जांच करने के लिए गूगल पर उससे संबंधित खबरें भी सर्च की अब ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर नहीं मिली। जिसके बाद हमने RBI की आधिकारीक वेबसाइट चेक की।

क्या है 2018 का पोस्ट

RBI ने सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं ये बात की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। अब ये 19 जुलाई 2018 का एक पोस्ट RBI के X अकाउंट पर उपस्थित हो चूका है।  जिसमें 100 के नए नोट की फोटो को पोस्ट भी कराया है। जिसमे साफ लिखा है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। RBI ने जारी की नई गाइडलाइन कहा 36 दिन बाद फिर बंद होगा 100 रुपये का नोट।

RBI ने जारी की नई गाइडलाइन कहा 36 दिन बाद फिर बंद होगा 100 रुपये का नोट

अब हवा से बाते करने आ गया Vivo Flying Drone कैमरा फ़ोन, मिलेगा 200MP कैमरा और 12GB रैम के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button