सरकारी योजना

RBI ने Cibil score को लेकर बनाये नए नियम जो 1 अप्रैल से होंगे जाने 

RBI ने Cibil score को लेकर बनाये नए नियम जो 1 अप्रैल से होंगे जाने। जानकारी के लिए बात दे की अब भारतीय रिजर्व बैंक की और से CIBIL Score को लेकर एक बड़ा अपडेट भी जारी किया है। जिसके और से नियम बनाए जा रहे है। Credit Score को लेकर बहुत सी ऐसी शिकायतें भी की जा रही है। जिसके बाद केंद्रीय बैंक ने नियमों को सख्त किया जायेगा।




1- ग्राहक को दीनी होगी सूचना

अब केंद्रीय बैंक ने सभी क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनियों से कहा कि अब सभी बैंक या NFBC में किसी ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट चेक भी किया जाता है। जो की उस ग्राहक को उसकी जानकारी भी देना होगा। जिसकी जानकारी को देने के लिए SMS या फिर Email का भी प्रयोग किया जायेगा।

Iphone की अकड़ चकनाचूर करने launch हुआ Oneplus का 5g Smartphone अमेजिंग कैमरा क्वालिटी के संग 

2- बतानी होगी वजह

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबित अगर कोई भी ये बैंक या NBFC कम्पनी  किसी ग्राहक की किसी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट भी भेजी जाएगी। जिसकी वजह बताना बहुत ही जरूरी हो चुकी है। जिसमे ग्राहक को ये समझने में आसानी होगी भी होगी।

3- वर्ष में एक बार मिलेगी रिपोर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबित अब क्रेडिट कंपनियों को वर्ष में एक बार फ्री फुल credit score में अपने ग्राहकों को मुहैया भी कराया जायेगा। जिसके लिए क्रेडिट कंपनी को अपनी वेबसाइट पर एक लिंक भी डिस्प्ले करना होगा।  ताकि ग्राहक भी आसानी से अपनी फ्री फुल check ccredit report चेक भी करना होगा।

100W फ़ास्ट चार्जर मार्केट होगा launch OnePlus 11 का 5G phone झक्कास कैमरा क्वालिटी के साथ 

4- ग्राहक को बताना है जरूरी 

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबित अगर कोई भी ग्राहक डिफॉल्ट होने वाला हो तो डिफॉल्ट को रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को ये बताना बहुत ही जरूरी होगा। अब lone देने वाली संस्थाएं SMS/ई-मेल भेजकर सभी जानकारी को पोस्ट भी किया जायेगा। जिसके सिवाय अब ये बैंक लोन बांटने वाली संस्थाएं नोडल अफसर बताई जा रही है। RBI ने Cibil score को लेकर बनाये नए नियम जो 1 अप्रैल से होंगे जाने।

5- 30 दिन में होना चाहिए ये काम

अगर आप भी क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी 30 दिन के अंदर-अंदर ग्राहकों की शिकायत का निपटारा नहीं करते हो तो आपको उसे हर रोज 100 रुपये के हिसाब से जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है। यानी जितनी देर से शिकायत का निपटारा होगा। उतना ही अधिक जुर्माना भी चुकाना पड़ेगा।

Royal Enfield को मिट्टी में मिलाने आ गयी Mahindra BSA Gold Star 650 की कड़क फीचर्स वाली खतरनाक  बाइक 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button