बिजनेस

RBI Bank News 2024 लोन नहीं भरने वालों को RBI ने दी बड़ी खुशखबरी जारी की नई गाइडलाइन

RBI Bank News 2024 लोन नहीं भरने वालों को RBI ने दी बड़ी खुशखबरी जारी की नई गाइडलाइन।आप की जानकारी के लिए बता दे की अब हमारे भारत देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक ने रिटेल लोन से जुड़े जोखिमों के बारे में कुछ जानकारी दी। अब ये क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो लिमिटेड की सिबिल मिडिया रिपोर्ट के मुताबित दिसंबर 2022 को पर्सनल लोन और क्रेडिट बिल न चुकाने के मामले में बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसमे सबसे अधिक गौर करने की बात ये मामले में कोविड से पहले के आंकड़ों की तुलना में अधिक बताई जा रही है।




अब ये बहुत से लोग जब लोन नहीं चुका पाते तो उन्हें वसूल एजेंट बहुत ही परेशान कर रहे है। जब भी आप कोई लोन के डिफाल्टर हो जाते तो उसका सीधा असर आपके सिबिल स्कोर पर पड़ेगा। ऐसे में आप दोबारा लोन लेते तो आपको उसके लिए अधिक ब्याज भी चुकाना पड़ेगा।जिसकी सहायता से इस हालात से खुद को निकाल सकते हैं।

Republic Day update गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर केंद्र सरकार देगी 25 हजार की राशि जल्द आवेदन

जैसे की आप जानते हो की अब ये रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबित डिफॉल्टर्स को राहत जरूर दी जाएगी। अब ये लोन के छोटे पेमेंट कर सकते हैं। अब ये अपने फाइनेंशियल लेवल को एक नए सिरे से चालू भी कर सकते हैं। उसके बाद वो आराम से अपना लोन मैनेज कर सकेंगे। आपके पास भी 10 लाख रुपये का लोन हो तो आप भी उसे नहीं चुका पा रहे जिसमे दोबारा रीस्टार्ट कर सकते है।

Pmmvy Registration today news 2024 अब हर महिला को मिलेंगी 5000 की सहायता राशि जल्द भरे ये फॉर्म 

RBI Bank News 2024 लोन नहीं भरने वालों को RBI ने दी बड़ी खुशखबरी जारी की नई गाइडलाइन। अगर लोन के डिफाल्टर होने के बाद भी सिबिल स्कोर बहुत ही ज्यादा खराब हो सकता है।

लोन डिफॉल्ट होने पर करें ये काम-

अब अपनी स्थिति का सही आकलन करें।

आपको सबसे पहले उस संस्था से परामर्श करना चाहिए।

अपनी वित्तीय स्थिति की गणना करें।

अगर आप भी अपनी क्रेडिट रेटिंग को खराब होने से बचाने के लिए अपने लोन को सबसे पहले चुकाएं।

आप को बता दे की अब हमारे भारत देश में देनदारों के लिए कानूनी अधिकार है। अब ये रिजर्व बैंक ने बैंकों और वित्तीय फर्मों से जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों को समझौता से बाहर करने का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *