सरकारी योजना

Post Office Scheme से होगी तगड़ी कमाई, अब कम निवेश में मिलेगा ज्यादा मुनाफा, जानिए कैसे

Post Office Scheme से होगी तगड़ी कमाई, अब कम निवेश में मिलेगा ज्यादा मुनाफा, जानिए कैसे ,निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस को आज भी सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है! इसमें निवेश करके आप पैसे बचा सकते हैं, साथ ही पैसे की गारंटी भी मिलती है, आज हम आपको बताएंगे कि आप सिर्फ 5 साल में लाखों रुपए जमा कर सकते हैं।




 

 

सोने का कटोरा है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम- 5 साल में मिलता है 7,24,149 रुपए का फंड

फिलहाल पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाओं में आपको बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज का लाभ मिलता है। निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम एक बेहतर विकल्प है। पोस्ट ऑफिस की इस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:राइडरों को पहली नजर में अपना दीवाना बना देंगी TVS Raider बाइक, कम कीमत में मिल रहा है पॉवरफुल इंजन

आपको 1 साल के निवेश पर 6.8 फीसदी, 2 साल के निवेश पर 6.9 फीसदी, 3 साल के निवेश पर 7.0 फीसदी और 5 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है, इसके अलावा आपको 5 साल के निवेश पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। पोस्ट ऑफिस की इस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में मैच्योरिटी पर मिलेंगे 7,24,149 रुपये

अगर आप 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा! अगर आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो 5 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको 7,24,149 रुपये मिलेंगे. इसमें से 5 लाख रुपये निवेश की गई राशि होगी और 2,24,149 लाख रुपये आपको ब्याज के तौर पर दिए जाएंगे.

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में कौन निवेश कर सकता है

भारत का कोई भी नागरिक इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम का लाभ उठा सकता है. इसमें आप सिंगल अकाउंट, ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं! इस स्कीम में 10 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपने नाम से अकाउंट खोल सकता है. 10 साल से कम उम्र के बच्चे के माता-पिता उसके लिए पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोल सकते हैं. सोने का कटोरा है ये पोस्ट ऑफिस स्कीम, 1 लाख पर मिलता है 45 हजार ब्याज
अगर आप इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपको करीब 1,45,000 रुपये मिलेंगे। और 7.5% की दर से आपको इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में करीब 45,000 रुपये का ब्याज मिलेगा।

यह भी पढ़ें:शानदार कैमरा क्वालिटी के साथ लॉन्च हुआ Samsung F34 5G स्मार्टफोन, तगड़े प्रोसेसर के साथ देखिए कीमत

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम समय से पहले बंद होना

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम अकाउंट को जमा की तारीख से छह महीने की समाप्ति से पहले बंद नहीं किया जा सकता है। अगर आप 6 महीने बाद लेकिन 1 साल से पहले अकाउंट बंद करते हैं, तो आपको बचत खाते पर लागू ब्याज दर पर निवेश पर रिफंड मिलेगा। फिलहाल पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर 4% ब्याज दिया जा रहा है।

दूसरी ओर, अगर आप 2, 3 और 5 साल के FD अकाउंट को एक साल बाद बंद करते हैं, तो टाइम डिपॉजिट पर लागू मौजूदा ब्याज दर से 2% ब्याज काटकर आपका पैसा वापस कर दिया जाएगा। यानी अगर आपको पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 7% की दर से ब्याज मिल रहा है, तो एक साल बाद समय से पहले बंद करने पर आपको 7% की जगह 5% की दर से ब्याज मिलेगा। और अगर आपको 7.5% की दर से ब्याज मिल रहा है। तो समय से पहले बंद करने की स्थिति में पोस्ट ऑफिस में यह ब्याज घटकर 5.5% रह जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *