AutomobileTaza Khabar

New PM Awas Yojana 2024: सरकार ने फिर शुरू की नए सिरे से आवास योजना अब इन्ही लोगों को मिलेगा फ्री मकान…

New PM Awas Yojana 2024: सरकार ने फिर शुरू की नए सिरे से आवास योजना अब इन्ही लोगों को मिलेगा फ्री मकान… केंद्र सरकार की ओर से पीएम आवास योजना का संचालन किया जा रहा है। इसी तर्ज पर राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर प्रदेश के बेघर लोगों को अपना घर मुहैया कराने के लिए आवास योजनाएं संचालित कर रही हैं। इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से एक नई आवास योजना शुरू की जा रही है, जिसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। यह योजना उन लोगों के लिए बेहद खास है जिनका अपना घर नहीं है और वे किराये के मकान में रहते हैं।




Also read this:-चट्टान जैसी सड़को पर दहाड़ने आ रही Mahindra की न्यू लांच Thar Earth Edition जिसकी कीमत ने ग्राहकों को किया खुश जानिए

PM Awas Yojana:  के तहत जरूरतमंदों लोगों को सस्ती दर पर आवास उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तर्ज पर राज्य सरकार इस नई आवास योजना के तहत गरीब व जरूरतमंद लोगों को मकान निर्माण के लिए शत-प्रतिशत राशि अपनी ओर से देगी। इस योजना का उद्‌देश्य प्रदेश के गरीब व जरूरतमंद लोगों को फ्री में मकान उपलब्ध कराना है ताकि उनके अपने घर का सपना साकार हो सके और वे पक्के मकान में रह सकें।

PM Awas Yojana 2024: किन लोगो को मिलेगा लाभ 

PM Awas Yojana: के तहत तीन कमरों के मकान के साथ रसोई घर भी मिलेगा। इस योजना के तहत बनाए गए मकान का क्षेत्रफल 31 वर्गमीटर होगा। योग्य लाभार्थियों के लिए योजना के तहत सहयोग राशि को बढ़ाकर 2 लाख रुपए करने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही लाभार्थी को मनरेगा के तहत आवास निर्माण के लिए वर्तमान मजदूरी दर पर अधिकतम 95 अकुशल मानव दिवस के बराबर आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए मानदेय दिया जाएगा।

PM Awas Yojana 2024: घर बनाने के लिए कितना पैसा खर्च करेगी सरकार 

PM Awas Yojana: के लिए राज्य सरकार ने 15,000 करोड़ रुपए का बजट में प्रावधान किया है। इस योजना को आगामी साल में पूरा किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना के लिए पात्र परिवारों को तीन कमरों का मकान दिया जाएगा जिसका पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। मोटे तौर पर अनुमान है कि इस योजना को पूरा करने के लिए सरकार को करीब 16 हजार 320 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे।

PM Awas Yojana 2024: कैसे किया जाएगा मकान का निर्माण 

PM Awas Yojana: के तहत 8 लाख परिवारों को मकान देने का लक्ष्य रखा गया है। इसे तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। योजना का प्रथम चरण वित्तीय वर्ष 2023-24 को शुरू किया जाएगा जिसके तहत 2 लाख मकानों का निर्माण किया जाएगा। योजना का दूसरा चरण वित्तीय वर्ष 2024-25 में शुरू होगा जिसके तहत 3 लाख 50 हजार मकान बनाए जाएंगे। वहीं योजना का अंतिम व तीसरा चरण वित्तीय वर्ष 2025-26 में शुरू होगा जिसके तहत 2 लाख 50 हजार पक्के मकानों का निर्माण किया जाएगा।

PM Awas Yojana 2024: किन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना के तहत राज्य के गरीब व जरूरतमंद लोगों को रहने के लिए मकान उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना में उन लोगों को आवास प्रदान किया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाया है।

New PM Awas Yojana 2024

ऐसे में पीएम आवास योजना के लाभ से वंचित लोगों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा ताकि उन्हें मकान मिल सके। इस योजना के तहत कच्चे मकानों में रहने वाले परिवार, आवास विहीन और निराश्रित परिवार, विशेष रूप से कमजोर जनजाति परिवारों, प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवारों, कानूनी तौर पर रिहा किए गए बंधुआ मजदूरों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा।

New PM Awas Yojana 2024: सरकार ने फिर शुरू की नए सिरे से आवास योजना अब इन्ही लोगों को मिलेगा फ्री मकान…

इसी के साथ ही जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना, बिरसा आवास योजना, इंदिरा आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत सभी गांवों के योग्य लाभार्थियों की सूची तैयार कराई जाएगी।

PM Awas Yojana 2024: आवश्यकता दस्तावेजों

  1. आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  2. आवेदन करने वाले व्यक्ति का निवास प्रमाण-पत्र
  3. आवेदक का परिवार राशन कार्ड
  4. आवेदक का आय प्रमाण-पत्र
  5. आवेदक का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  6. आवेदक का बैंक खाता विवरण, इसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  7. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  8. योजना के लिए क्या है पात्रता और शर्तें
  9. आवेदक राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  10. इस योजना के तहत गरीब व जरूरतमंद परिवार ही पात्र होंगे जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है।
  11. जो लोग पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं वे इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  12. UP में पहली बार बिजली बिल नहीं भरने वालों को बड़ी राहत, कल से शुरू हो रही है ये योजना
  13. योजना के तहत कैसे करना होगा आवेदन

New PM Awas Yojana 2024: सरकार ने फिर शुरू की नए सिरे से आवास योजना अब इन्ही लोगों को मिलेगा फ्री मकान… 

यदि आप झारखंड राज्य के रहने वाले हैं तो आप इन नई आवास योजना जिसका नाम अबुआ आवास योजना है उसमें आवेदन कर सकेंगे। लेकिन अभी इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। अभी राज्य सरकार की ओर से इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांन्च नहीं की गई है। जल्द ही सरकार की ओर से इस योजना की वेबसाइट लांन्च की जाएगी।

Also read this:-iPhone की बोलती बंद करने लांच हुआ भारतीय बाजार में Nothing Phone 2a 5G स्मार्टफोन 32MP सेल्फी कैमरा क्वालिटी के साथ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *