Life Style

जवानी से पहले ही आ चुका बालों पर बुढ़ापा तो घर पर बनी ये Hair Dye झटपट करेगी कुछ ही मिनटों में काले घने और Shine बाल जाने Trick

जवानी से पहले ही आ चुका बालों पर बुढ़ापा तो घर पर बनी ये Hair Dye झटपट करेगी कुछ ही मिनटों में काले घने और Shine बाल जाने Trick .उम्र बढ़ने के साथ ही बालों का सफेद होना प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे आज या कल बाल सफेद हो ही जाते हैं. बढ़ती उम्र में सफेद हुए बालों को काला करने के लिए अक्सर ही बाजार से केमिकल वाले डाई लाए जाते हैं. इन केमिकल्स के कारण बालों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और बाल डैमेज भी होने लगते हैं.



वहीं, केमिकल वाले डाई कुछ ही दिनों के लिए असर दिखाते हैं और 15 से 20 दिनों में ही बालों की सफेदी फिर लौट आती है. ऐसे में घर पर ही नेचुरल हेयर डाई बनाकर लगाई जा सकती है. इस हेयर डाई को बनाना बेहद आसान है और बालों को काला रंगने में इसका असर भी बेहतरीन नजर आता है.

यह भी पढ़े :-IPl 2024 का सबसे खतरनाक इंडियन बॉलर, जिसने डाल दी 156kmph सबसे तेज गेंद, डेल स्टेन की जमकर तारीफ, बन सकते है बुमराह से बड़े बॉलर

काले बाल पाने के लिए

काले बाल पाने के लिए मेहंदी और इंडिगो को साथ मिलाकर सिर पर लगाया जा सकता है. इस हेयर डाई को बनाने के लिए आपको मेहंदी, दही, नमक, पानी और इंडिगो पाउडर की जरूरत होगी. किसी बर्तन में दही और मेहंदी लें और फिर उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पेस्ट बनाएं.

जवानी से पहले ही आ चुका बालों पर बुढ़ापा तो घर पर बनी ये Hair Dye झटपट करेगी कुछ ही मिनटों में काले घने और Shine बाल जाने Trick

इस पेस्ट को रातभर ढककर रखें. अगली सुबह इसमें मेहंदी की बराबर मात्रा में इंडिगो पाउडर डालें और थोड़ा सा नमक मिला लें. इस तैयार मिश्रण को बालों पर 2 घंटा लगाए रखने के बाद धोकर साफ कर लें. बालों पर गहरा काला रंग नजर आने लगेगा. इस हेयर डाई को लगाने के बाद अगले 24 घंटों तक ना तो सिर पर शैंपू लगाएं और ना ही कंडीशनर से बाल धोएं. गहरा और पक्का काला रंग चढ़ जाएगा.

Natural Hair Dye For White Hair 

सफेद बालों पर काली चाय का पानी नियमित तौर पर लगाया जाए तो सफेद बाल काले होने लगते हैं. इसके लिए एक कप पानी में 3 चम्मच तक काली चायपत्ती डालें और पका लें. इस पानी को अब ठंडा होने के लिए किनारे रख दें. इसे सिर धोने के लिए इस्तेमाल करें. आप इसे बालों पर आधे घंटे स्प्रे करके भी रख सकते हैं.

बालों पर हफ्ते में 2 से 3 बार करी पत्ते और नारियल के तेल को लगाया जाए तो बाल प्राकृतिक तौर पर काले होने लगते हैं. मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर आधा कप नारियल के तेल में डालें और पका लें. इस तेल को सिर पर रातभर लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. बालों को जड़ों से काले होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़े :-MP Board 12th Result 2024: 12वीं बोर्ड परीक्षा की 95% कॉपियों का हुआ मूल्यांकन, ऐसे चेक करे रिजल्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *