Chhattisgarh

आम आदमी मधुमक्खी पालन बिज़नेस कर 1 महीने में बने लाखों सम्पति के मालिक जानिए सरकार दे रही इतना % अनुदान

आम आदमी मधुमक्खी पालन बिज़नेस कर 1 महीने में बने लाखों सम्पति के मालिक जानिए सरकार दे रही इतना % अनुदान

आम आदमी मधुमक्खी पालन बिज़नेस कर 1 महीने में बने लाखों सम्पति के मालिक जानिए सरकार दे रही इतना % अनुदान। देश में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार कृषि के साथ-साथ सहायक गतिविधियों को भी बढ़ावा दे रही है। इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार किसानों अनुदान भी उपलब्ध कराती है। इस कड़ी में बिहार सरकार राज्य में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए नई योजना शुरू करने जा रही है। जिससे मधुमक्खी पालक काफी कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे। बिहार के कृषि विभाग उद्यान निदेशालय की ओर से मधुमक्खी पालन एवं मधु उत्पादन कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। योजना के तहत राज्य में 2200 मधुमक्खी बॉक्स लाभार्थी किसानों को अनुदान पर दिये जाएँगे। उद्यान विभाग जल्द ही योजना के तहत किसानों से आवेदन आमंत्रित करने जा रहा है।



यह भी पढ़े :-TVS Apache 125cc: युवाओ से लेकर भूढ़ो तक है इस स्पोर्ट्स बाइक का क्रेज़, अब आ रही अपने नए अवतार में

बता दें कि योजना के तहत लाभार्थी कृषकों को मधुमक्खी पालकों को बक्से के साथ ही मधुमक्खी का छत्ता भी दिया जाएगा। छत्ते में रानी, ड्रोन और वर्कर्स के साथ 8 फ्रेम भी दिये जाएँगे। सभी फ्रेमों की भीतरी दीवार मधुमक्खियों और ब्रुड्स से पूरी तरह से ढँकी होगी। योजना में इस बार जमीन की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है।

योजना के अंतर्गत मधुमक्खी पालकों को मधुमक्खी पालन की जानकारी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। इसके लिए पालकों को किसी भी सरकारी संस्थान के जरिए तीन दिनों का प्रशिक्षण अनिवार्य होना चाहिए ताकि लोगों को सहूलियत हो सके।

इतनी होगी मधुमक्खी के एक बॉक्स से कमाई

सही ढंग से मधुमक्खी पालन करें तो एक बॉक्स से प्रति वर्ष 40 किलो शहद का उत्पादन किया जा सकता है। खुले बाजरों में एक किलो शहद की क़ीमत लगभग 400 से 500 रुपये प्रति किलो होती है। योजना के लागू हो जाने पर एक लाभार्थी व्यक्ति मात्र 400 से 1000 रुपये की लागत से एक बॉक्स खरीद सकता है। जिसपर यदि वह 40 किलो शहद उत्पादन करने में कामयाब होता है तो सालाना 16 से 20 हजार रुपए की कमाई कर सकता है।

यह भी पढ़े :-Desi Jugaad: इस वीडियो देखने के बाद आप भी बोलोगे इसे कहते है असली इंडियन देशी जुगाड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button