Tech

IRCTC से रेल टिकट बुक करते समय कभी न करें ये गलती, छोटी-सी चूक से बैंक अकाउंट हो जायेगा खाली

IRCTC ऐप का इस्तेमाल करोड़ो लोग करते हैं। हम इसका इस्तेमाल टिकट बुकिंग से लेकर खाना बुक करते हैं। अगर आप IRCTC का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जायें। भारतीय रेलवे के टिकटिंग पोर्टल IRCTC ने अपने सभी यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा, हम आपको कुछ बातें बताने वाले हैं जिसका ध्यान आपको टिकट बुकिंग करते समय हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी:

टिकट बुक करने के लिए किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट का इस्तेमाल न करें। हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप से ही टिकट बुक करें। अगर आपका टिकट कन्फर्म नहीं हुआ है या वेटिंग लिस्ट में है तो इसको ट्वीट न करें। अगर आपने अपना टिकट किसी एजेंट से बुक कराये हैं तो सिर्फ उसी पर भरोसा करें। अगर कोई खुद को IRCTC का एग्जीक्यूटिव बता रहा है तो उस पर भरोसा न करें और पिन नंबर या अकाउंट नंबर शेयर न करें। किसी को भी बिना जाने पहचाने उसे ऑनलाइन पेमेंट या अकाउंट की डिटेल शेयर न करें।

क्या है IRCTC की एडवाइजरी

एडवाइजरी में आईआरसीटीसी ने अपने यूजर्स से कहा है कि वे irctcconnect.apk नाम के संदिग्ध एंड्रॉइड एप्लिकेशन को डाउनलोड न करें। IRCTC ने कहा है कि वॉट्सऐप और टेलीग्राम जैसे आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके ऐसे फर्जी खतरनाक ऐप को फैलाया जा रहा है।

फर्जी IRCTC Connect ऐप के जरिये लगाया जा रहा चूना
एडवाइजरी में IRCTC ने कहा है कि यदि आप APK फाइल को इनस्टॉल करते हैं, तो यह आपके मोबाइल डिवाइस को संक्रमित कर सकती है। IRCTC ने आगे कहा है कि स्कैमर व्यक्तिगत जानकारी जैसे UPI डिटेल और अन्य बैंकिंग जानकारी पाने के लिए फेक ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ऐसे में यूजर्स को सतर्क रहना चाहिए और ऐसा कोई ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहिए। हमेशा Google Play Store या Apple Store से IRCTC का अधिकृत ‘IRCTC Rail Connect’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button