खेती-किसानी

गेंदे के फूल की इस किस्म की खेती कर कमाए लाखो बाजार में है भारी डिमांड, होगा डबल मुनाफा जाने A To Z जानकारी

गेंदे के फूल की इस किस्म की खेती कर कमाए लाखो बाजार में है भारी डिमांड, होगा डबल मुनाफा जाने A To Z जानकारी यदि किसान पारंपरिक खेती के साथ-साथ अधिक आय कमाना चाहते हैं तो खाली जमीन पर गेंदा की खेती कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं. गेंदे के फूल की बाजार मांग को देखते हुए इसका उत्पादन किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है.




खास बात यह है कि इसकी खेती छोटे क्षेत्र में भी आसानी से की जा सकती है. अगर आपके पास 1 हेक्टेयर भी जमीन है तो आप इसकी खेती करके हर साल करीब लाख रुपये कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप गेंदा की उन्नत किस्मों का चयन करें.

यह भी पढ़े :-Ration Card धारको की होंगी मौज ही मौज अब इस दिन मिलेगा Free राशन साथ ही और भी वस्तुओं का मिलेगा लाभ, जानिए जानकारी

गेंदे के फूल की इस किस्म की खेती कर कमाए लाखो बाजार में है भारी डिमांड, होगा डबल मुनाफा जाने A To Z जानकारी 

कृषि जानकारों के मुताबिक गेंदे के फूलों की खेती मौसम के अनुसार की जाती है. गर्मी के मौसम में जनवरी माह में फूल लगाए जाते हैं. जिसका उपयोग नवरात्रि के दिनों में पूजा-पाठ में खूब किया जाता है और यह बाजार में अच्छे दाम पर भी उपलब्ध होता है.

यहाँ जाने किस मौसम में करनी चाहिए गेंदा की खेती

इसके बाद अप्रैल-मई में और फिर अगस्त-सितंबर में सर्दी शुरू होने से पहले फूलों की बुआई की जाती है. गेंदे का फूल पूरे देश में एक महत्वपूर्ण फूल है. इन फूलों का व्यापक रूप से मालाओं और सजावट के लिए उपयोग किया जाता है. कई राज्यों में गेंदा की खेती तीनों ऋतुओं में की जाती है. जिसकी मदद से इसकी खेती कर रहे किसान अच्छा मुनाफा कमा पाते हैं. अब आइए जानते हैं गेंदा कि उन्नत किस्मों और उसकी खासियत के बारे में.

Pusa Orange Marigold

इस किस्म को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली द्वारा वर्ष 1995 में पूरे भारत में उगाने के लिए जारी किया गया था. इसमें बुआई के 125-136 दिन बाद फूल आना प्रारम्भ हो जाता है. फूल आकार में बड़े और गहरे नारंगी रंग के होते हैं. यह कैरोटीनॉयड (329 मिलीग्राम/1000 ग्राम पंखुड़ियां) से भी समृद्ध है, जिसका व्यापक रूप से पोल्ट्री, भोजन, फार्मास्युटिकल और न्यूट्रास्युटिकल उद्योगों में उपयोग किया जाता है. ताजे फूलों की उपज 25 से 30 टन प्रति हेक्टेयर होने का अनुमान है. यदि फसल को बीज उत्पादन के लिए उगाया जाए तो इसकी पैदावार 100-125 किलोग्राम होती है. बीज प्रति हेक्टेयर भी प्राप्त किया जा सकता है.

Pusa Basanti Marigold

यह किस्म बुआई के 135-145 दिन बाद मध्यम आकार के पीले फूल देती है. बगीचों और गमलों में उगाने के लिए यह एक आदर्श किस्म है. ताजे फूलों की उपज 20 से 25 टन प्रति हेक्टेयर और बीजों की उपज 0.7-1.0 टन प्रति हेक्टेयर हो सकती है.

गेंदे के फूल की इस किस्म की खेती कर कमाए लाखो बाजार में है भारी डिमांड, होगा डबल मुनाफा जाने A To Z जानकारी 

Pusa Arpita

यह फ्रेंच गेंदा की एक किस्म है और इसे भी भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली द्वारा वर्ष 2009 में जारी किया गया था. यह उत्तरी मैदानी इलाकों में उगाने के लिए एक अच्छी किस्म है. भारत के उत्तरी मैदानी इलाकों में मध्य दिसंबर से मध्य फरवरी तक मध्यम आकार के हल्के नारंगी फूल पैदा होते हैं. इससे ताजे फूलों की उपज 18 से 20 टन प्रति हेक्टेयर आंकी गई है.

Pusa Deep

यह फ्रेंच गेंदा की शुरुआती किस्म है, जिसमें रोपाई के 85-95 दिन बाद फूल आना शुरू हो जाता है. उत्तरी मैदानी इलाकों में यह किस्म अक्टूबर-नवंबर के महीनों में फूलती है. पौधे मध्यम आकार के और फैले हुए होते हैं, जिनकी ऊंचाई 55-65 सेमी होती है. इसमें ठोस और गहरे भूरे रंग के मध्यम आकार के फूल लगते हैं. इस किस्म की उपज 18-20 टन प्रति हेक्टेयर आंकी गई है.

Pusa Bahar

अफ़्रीकी गेंदा की इस किस्म में बुआई के 90-100 दिन बाद फूल आना शुरू हो जाता है. पौधों की ऊंचाई 75-85 सेमी. तक होती है. फूल पीले रंग के, सघन, आकर्षक और आकार में बड़े (8-9 सेमी) होते हैं. इसमें सर्दी में जनवरी से मध्य मार्च तक फूल अधिक आते हैं.

यह भी पढ़े :-झक्कास Featurs और भौकाली Engine के साथ ग्राहकों को खरीदने पर मजबूर करने आ गयी नए Look में Bajaj Pulsar 250F, देखे Price…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *