देश

RTO New Rules 2024: रातो-रात बदल डालें सरकार ने Driving License को लेकर Rules सामने आये बड़े नियम जानिए सम्पूर्ण जानकारी

RTO New Rules 2024: रातो-रात बदल डालें सरकार ने Driving License को लेकर Rules सामने आये बड़े नियम जानिए सम्पूर्ण जानकारी .ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार की तरफ से नया नियम को लागू किया गया है। 2024 से लागू हुआ होगा यह नियम। 1 अक्टूबर 2024 से सभी वाहनों के लिए सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य हो जाएगा। RTO New Rules 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताई गई है। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की तरफ से 1 अक्टूबर 2024 से सभी वाहनों के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट अनुवाद रहेगा। RTO New Rules 2024 Notification ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की तरह से जारी किया गया है। आईए जानते हैं।




Driving Licence New Rules

दरअसल आप सभी को बता दे की ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। सभी वाहनों के लिए यह नियम 1 जून 2024 से लागू हो जाएगा। अभी सिर्फ नोटिफिकेशन को जारी किया गया है। RTO New Rules 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे पढ़ें। सभी उम्मीदवार के लिए आरटीओ के तहत ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जो नियम लागू किए गए हैं उसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताई गई है।

यह भी पढ़े :-हजार रूपये की इस मशीन ने दिए 440 वाल्ट के झटके फेकती है हर महीने हजारों-लाखों जानिए क्या है यह Business Idea

Driving Licence New Rules October 2024 भारत सरकार का बड़ा फैसला को लागू किया जाएगा। 1 अप्रैल से 15 साल पुराना बस हो जाएंगे कबाड़ के बराबर।

RTO New Rules 2024: रातो-रात बदल डालें सरकार ने Driving License को लेकर Rules सामने आये बड़े नियम जानिए सम्पूर्ण जानकारी 

आप सभी को बता दे की उम्मीद किया जा रहा है कि 9 लाख सरकारी गाड़ियां जो कबाड़ के बराबर है जो बहुत ज्यादा प्रदूषण देश भर में कर रही है। और कारों को सड़क परिचालन पर रोक लगाकर बहुत आपत्ति कर रही है इन पर सभी को दूर करने के लिए 1 अप्रैल 2024 से जितनी भी 15 साल की गाड़ियां हैं उन सभी को बंद कर दिया जाएगा। आपको बता दे की 15 साल पुरानी वाहन का रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन के हिसाब से सभी नियम को लागू किए जाएंगे।

भारत सरकार के तहत ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर कुछ नए नियम जारी किए गए है। इसके बारे में यहां पर संपूर्ण जानकारी बताई गई है। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए नीचे संपूर्ण जानकारी बताई गई है सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नए यातायात नियम 2024

नए कानून के तहत ड्राइविंग लाइसेंस नियम का उल्लंघन करने पर अब ₹100000 का जुर्माना देना होगा। सड़क पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1000 से लेकर ₹2000 तक जुर्माना देना होगा सड़क सुरक्षा नियम के तहत अगर कोई नाबालिक के गाड़ी चलता हुआ पकड़ा जाता है तो उसे ₹25000 का जुर्माना देना होगा। और उसकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा नाबालिक ड्राइविंग लाइसेंस 25 साल की उम्र तक नहीं बन पाएगा।

न्यू ट्रेफिक रूल्स के हिसाब से लोग ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करते हैं अब ऐसा नहीं करना होगा नहीं तो जुर्माना देना पड़ेगा।

How To Apply For A Driving Licence 2024

  • ड्राइविंग लाइसेंस आप बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए।
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले आप लोगों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके स्क्रीन पर होम पेज पर ओपन करना होगा।
  • ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जहां पर आपको आवेदन फॉर्म खुलेगा आप चाहे तो इसे प्रिंट कर निकल वाले। ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं या वहीं पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन फार्म में मांगेगा यह सभी डिटेल्स को भर दें।
  • जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा।
  • आरटीओ में जाकर जमा करने और आपको ड्राइव करने आता है या नहीं इसका प्रत्यक्ष प्रमाण दें।
  • अगर आपको ड्राइविंग करने आती है तब आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनवा दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :-SAIL Recruitment 2024: 10th पास वालो के लिए सुनहरा मौका स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की तरफ से 46 पदों पर निकाली भर्ती जानिए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *