MadhyaPradesh

सिर्फ और सिर्फ इन्ही महिलाओं को मिलेंगे लाड़ली बहना आवास योजना के 40000 रूपये जानिए लिस्ट हुयी जारी

सिर्फ और सिर्फ इन्ही महिलाओं को मिलेंगे लाड़ली बहना आवास योजना के 40000 रूपये जानिए लिस्ट हुयी जारी

सिर्फ और सिर्फ इन्ही महिलाओं को मिलेंगे लाड़ली बहना आवास योजना के 40000 रूपये जानिए लिस्ट हुयी जारी।जैसा कि आप सब जानते हैं कि मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषणा की गई थी कि अगर वह राज्यसभा के चुनाव में जीते हैं तो प्रत्येक गरीब महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना के तहत एक आवास दिया जाएगा तथा इस घोषणा के बाद मध्य प्रदेश में बीजेपी की जीत हुई थी। मध्य प्रदेश के महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना के तहत आवास के लिए जारी होने वाली राशि का आदेश भारी से इंतजार है इसका लाभ मध्य प्रदेश के सभी लोगों को दिया जाएगा यह प्रधानमंत्री आवास योजना से नहीं जुड़ी है इसे अलग रखा गया है।



यह भी पढ़े :-Royal Enfield की वाट लगाने आ गयी स्पोर्टी लुक में Bajaj Avenger जिसके एडवांस फीचर्स ने मार्केट में मचाई धूम कीमत सिर्फ इतनी

लाडली बहना आवास योजना के तहत महिलाओं को घर बनाने के लिए राशि दी जाएगी जो उनके बैंक खाते में प्रदान की जाएगी मकान बनाने के लिए यह राशि अलग-अलग किस्तों के अनुसार जारी की जाएगी अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसलिए को अंत तक पढ़ते रहिए क्योंकि इस लेख में हमने आपको लॉटरी देना आवास योजना में आवेदन करने तथा अपने द्वारा किए गए आवेदन की स्थिति को जांच करने की जानकारी के बारे में बताया है यह जानकारी के आधार पर आप बिना किसी समस्या के लाडली बहना आवास योजना में अपना नाम रजिस्टर करवा सकते हैं योजना का लाभ ले सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं |

CM Ladli Behna Awas Yojana फर्स्ट क़िस्त 

मध्य प्रदेश में भाजपा भाजपा की जीत के साथ ही मध्य प्रदेश वासियों को उनके आवास के लिए जारी होने वाली राशि का इंतजार होने लगा है इस योजना के मुख्य उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को एक मुफ्त में आवास प्रदान किया जाए जिससे वह एक समान जनक जीवन यापन कर सकें जिस प्रकार बेरोजगारी और महंगाई बढ़ती जा रही है गरीब लोगों को उनके घर बनाने के लिए कितने पैसे नहीं हो पाते हैं इसलिए मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी।

जानकारी के अनुसार सामने आया है की लाडली बहना आवास योजना में पहली किस्त ₹25000 की रखी गई है जो कि जल्द ही महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह राशि महिलाओं के खाते में डीवीडी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी फिलहाल इसे जारी करने की तिथि घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही लाडली बहना आवास योजना की किस तरह की जाएगी जिससे आप अपना भी पक्का घर बना सकते हैं।

CM Ladli Bahana Awas Yojana के लिए जरुरी दस्ताबेज

  • समग्र परिवार / सदस्य आई.डी.
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आधार समग्र e-KYC
  • व्यक्तिगत बैंक खाता
  • बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय

Ladli Bahana Awas Yojana में नाम चेक केसे करे?

अगर आपने भी आवास योजना में आवेदन किया है और अपना नाम बेनिफिशियल लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताइए सभी प्रक्रियाओं का पालन करना होगा जिसके जरिए आप आसानी से अपने गांव के बेनिफिशियल लिस्ट चेक कर सकते हैं

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इस वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे ।
  • लेकिन यहां आपको स्टेकहोल्डर का विकल्प चुनना होगा।
  • इसमें विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने बेनिफिशियल लिस्ट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें लाडली बहना योजना कि ग्रामीण लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपके सामने आ जाएगी।
  • जिसमें आप अपने जिले तहसील और ग्राम पंचायत का नाम डालकर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद अपना नाम चेक करने के लिए आपको आपका नाम और बीपीएल नंबर दर्ज करना होगा और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • बीपीएल नंबर डालने के बाद आपके सामने लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट आ जाएगी।
  • इस लिस्ट में आपका नाम चेक कर सकते हैं इस लिस्ट में आए सभी पर लाभार्थियों को लाडली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से लाडली बहना आवास योजना में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

आज के इस लेख में आपको लाडली बहना आवास योजना के बारे में जानकारी दी गई है। आज के इस लेख में आपको बताया गया है कि आप किस प्रकार लाडली बहना योजना में अपना नाम चेक कर सकते हैं और बेनिफिशियल लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित की गई शर्तों को पूरा करना होगा जिसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और अपना पक्का घर का निर्माण कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-Brezza और Seltos का काम तमाम कर देगी Hyudai की ये मिनी SUV, आ रही है धाकड़ फीचर्स और किलर लुक के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button