AAj Tak Ki khabar

पड़निया में हुआ पालक-शिक्षक मेगा बैठक

ओमकार यादव

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा समुदाय का शिक्षा में सहभागिता के उद्देश्य से पालक शिक्षक मेगा बैठक का संकुल स्तरीय आयोजन नोडल प्राचार्य दयाशंकर साहू की अध्यक्षता में शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पड़निया में किया गया। कार्यक्रम में संकुल में सम्मिलित सभी शालाओं से बच्चों के पालक शामिल हुए। संकुल के शिक्षकों ने बारी बारी से चर्चा के विभिन्न बिंदुओं में विस्तृत प्रस्तुति दिया। प्रस्तुतिकरण में प्रधानपाठक संतोष साहू ने मेरा कोना, छात्र दिनचर्या के विषय में बताया। बच्चे ने आज क्या सीखा, बच्चा बोलेगा बेझिझक के विषयों को प्रधानपाठक वीरेंद्र राठौर ने पालकों के समक्ष रखा। इसी कड़ी में शिक्षक अनिल कैवर्त ने बच्चों के अकादमिक प्रगति एवं परीक्षा पर चर्चा, पुस्तक की उपलब्धता की जानकारी और न्योता भोजन के बिंदुओं को समझाया। प्रधान पाठक दीपक गबेल ने जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र विस्तारपूर्वक बताया। प्रधानपाठक मनमोहन सिंह मरकाम ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में बताया। शिक्षक संजय पटेल ने बस्ता रहित शनिवार, विद्यार्थियों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषण की जानकारी दी। प्रधानपाठक अरुण कुमार साहू ने डिजिटल प्लेटफॉर्म का शिक्षा में उपयोग के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दीक्षा एप, जादुई पिटारा, डिजिटल लाइब्रेरी को पढ़ाई के लिए कैसे उपयोग किया जा सकता है। इन एप को डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने का डेमो देकर बैठक में उपस्थित पालकों को एप उपयोग करना सिखाया गया।

जिला खेल अधिकारी के आर टंडन मेगा बैठक के निरीक्षण अधिकारी के रूप में उपस्थित रहे। इन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला पड़निया में बीते वर्ष कक्षा दसवीं के प्रतिभावान बच्चे जागृति, खुशबू और सुजल कुमार को सम्मानित किया गया। 

जागृति ने अपने संबोधन में बताया कि उसकी सफलता के पीछे शिक्षकों के मार्गदर्शन के साथ ही उनकी माता का विशेष योगदान है। छात्रा जागृति के इस संबोधन पर नोडल प्राचार्य ने सबका ध्यानाकर्षण किया कि कैसे माता और पिता अपने बच्चों को प्रेरित करें तो बच्चे पढ़ाई में उचित परिणाम लाते हैं। बैठक में एसएमडीसी अध्यक्ष हीरालाल कंवर, एसएमसी अध्यक्ष सुमरन दास, श्रीमती प्रभा मांझी उपस्थित थे। निरीक्षण अधिकारी के आर टंडन ने चर्चा के सभी बिंदुओं को संक्षिप्त रूप से पालकों के समक्ष रखा। एसएमसीसी अध्यक्ष हीरालाल कंवर ने माता पिता को शाला से जुड़ने का विशेष अनुरोध किया। पालकों ने बैठक में सभी बातों को उत्साह पूर्वक सुना।

बैठक में संकुल के शिक्षक संतोष साहू, अमरदीप बघेल, रागिनी दिव्य, रीमा साहू, सुजीत जांगड़े, आत्माराम खूंटे, जे एस परस्ते, वीरेंद्र राठौर, अरुण कुमार साहू, अनिल कैवर्त, मनमोहन सिंह मरकाम, दीपक गबेल, मनोहर सिंह कंवर, राजकुमार ओगरे, सुचिता सिंह, राजकुमारी डहरिया, हेमलता जायसवाल, रीना खरे, मधुकर दास, निर्मल मांझी, अनुराधा मरकाम, पुष्पा खांडेकर, सूरोज राठौर और प्राचार्य दयाशंकर साहू उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *